मॉनसून में बालों के झड़ने की समस्या दूर करते हैं ये टिप्स

मॉनसून में बालों के झड़ने की समस्या दूर करते हैं  ये टिप्स

बारिश के मौसम में नमी की मात्रा बहुत अधिक हो जाती है. जिसके कारण बालों का खास ध्यान रखना पड़ता है. नमी की अधिकता के कारण बाल झड़ने लगते हैं. इसके अलावा इस मौसम में इंफेक्शन के कारण बालों की जड़े कमजोर हो जाते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपने बालों को झड़ने से बचा सकते हैं. 

1- प्याज में भरपूर मात्रा में सल्फर मौजूद होता है. जो बालों को झड़ने से रोकने का काम करता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए एक प्याज को पीसकर इसमें थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाएं. अब इसे अपने बालों की जड़ों में लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें. बाद में अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें. 

2- उड़द की दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और मिनरल्स मौजूद होते हैं. जो नए बालों का निर्माण करने में मदद करते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए उड़द की दाल को उबालकर पीस लें. अब इसे अपने बालों की जड़ों में लगाकर सूखने दें. बाद में इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें. 

3- मेथी के बीजों में निकोटिनिक नाम का तत्व मौजूद होता है जो बालों की जड़ों को पूर्ण पोषण प्रदान करता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए रात में सोने से पहले मेथी के दानों को पानी में डालकर छोड़ दें. सुबह इसे पीसकर दही के साथ मिलाएं. अब इसे अपने बालों की जड़ों में लगाएं. थोड़ी देर बाद अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके बालों के झड़ने की समस्या के साथ-साथ डैंड्रफ की समस्या भी दूर हो जाएगी.

 

श्रद्धा कपूर की तरह खूबसूरत दिखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से दूर हो जाती है डैंड्रफ की समस्या

सिर में होने वाली खुजली को दूर करते हैं यह उपाय

?