सिर में होने वाली खुजली को दूर करते हैं यह उपाय

सिर में होने वाली खुजली को दूर करते हैं यह उपाय

ज्यादातर लोगों को बारिश के मौसम में सिर में खुजली की समस्या हो जाती है. वैसे तो सिर में खुजली होने के बहुत सारे कारण होते हैं, पर अक्सर बालों की जड़ों में ड्राइनेस आने के कारण खुजली की समस्या हो जाती है. खुजली की समस्या का कारण सर की त्वचा में माइक्रोबियल इन्फेक्शन भी हो सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप सिर में होने वाली खुजली से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- नींबू में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं. नींबू के रस में शहद मिलाकर अपने बालों की जड़ों में लगाकर मसाज करें. 15 मिनट बाद अपने बालों को हल्के गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी खुजली और डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी. 

2- एलोवेरा त्वचा और सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके इस्तेमाल से आप सिर में होने वाली खुजली से छुटकारा पा सकते हैं. एलोवेरा जेल को अपने बालों की जड़ों में लगाकर थोड़ी देर तक मसाज करें. 15 मिनट बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें. 

3- टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल स्किन की खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया जाता है.  टी ट्री ऑयल में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं. जो सिर की खुजली को दूर करने में मदद करते हैं. दो चम्मच टी ट्री ऑयल में एक चम्मच जैतून का तेल मिलाकर अपने बालों की जड़ों में लगाएं. आधे घंटे बाद अपने बालों को हल्के गुनगुने पानी से धो लें .लगातार एक हफ्ते तक इस उपाय को करने से आपके सिर की खुजली की समस्या दूर हो जाएगी.

 

ऑयली स्किन के कारण हो रहे हैं पिंपल्स, तो अपनाएं ये टिप्स

घर से बाहर जाते वक्त अपनाएँ यह स्किन केयर टिप्स

स्किन के लिए फायदेमंद होता है शंख बजाना