बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से दूर हो जाती है डैंड्रफ की समस्या

बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से दूर हो जाती है डैंड्रफ की समस्या

 

बारिश के मौसम में ज्यादातर लोगों को बालों में डैंड्रफ की समस्या हो जाती है. डैंड्रफ की समस्या होने से बालों का झड़ना, बालों का रूखा और बेजान हो जाना, खुजली होना जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप डैंड्रफ  की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 


1- डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों में लगाकर 3 घंटों के लिए छोड़ दें. बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें. बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से आपके बालों में जमा गंदगी साफ हो जाएगी और डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलेगा. 

2- नीम के इस्तेमाल से भी डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाती है. इसके लिए आधा कप पानी में नीम की पत्तियों को डालकर उबाल लें. अब इस पानी से अपने बालों को धोएं. हफ्ते में तीन बार इसका इस्तेमाल करने से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी. 

3- सिरका भी रूसी की समस्या को दूर करने में सहायक होता है. इसके लिए आधी बाल्टी पानी में 5 मिलीलीटर सिरका मिलाकर बालों को धोएं. हफ्ते में दो बार इस उपाय को करने से आपकी डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी

सिर में होने वाली खुजली को दूर करते हैं यह उपाय

दो मुंहे बालों की समस्या को दूर करते हैं यह उपाय

खूबसूरत बाल और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स