इन 5 योगा गुरुओं के आगे बाबा राम देव भी टेकते हैं अपना सिर
इन 5 योगा गुरुओं के आगे बाबा राम देव भी टेकते हैं अपना सिर
Share:

भारत समेत दुनिया के कई देशों को योग शिक्षा देने वाली गुरु के रूप में बाबा रामदेव को जाना जाता है. जिन्होंने देश में योग क्रांति लाई. आज बाबा रामदेव बेशक दुनिया के सबसे बड़े योग गुरु हैं पर आपको जानकर हैरानी होगी कुछ ऐसे योगा गुरु भी हैं जिनके बाबा रामदेव जैसे लोग शिष्य हैं. इन योग गुरुओं ने दुनिया को भारत की प्राचीन योग विद्या से परिचित कराया. आइये जानते ऐसे ही पांच 5 योगा गुरुओं के बारे में जिन्होंने पूरी दुनिया को योगा फैलाया.

कृष्णमचारी
तमिलनायडु के कृष्णमचारी को आधुनिक योग और आयुर्वेद का गुरु कहा जाता है. उन्होंने विन्यास योग शैली का इस्तेमाल किया और हठ योग का पुनरुद्धार किया. उन्हें आयुर्वेद और योग दोनों की खासी जानकारी थी. दक्षिण भारत समेत दुनिया के कई देशों में उनके शिष्य हैं. 

शिवानंद
शिवानंद पेशे से एक डॉक्टर थे. उन्होंने एक योगी की 18 खासियतों के बारे में लिखा था. उनके मुताबिक एक योगी मज़ाकिया स्वभाव का होना चाहिए. हठ योग, कर्म योग और मास्टर योग को मिलाकर उन्होंने त्रिमूर्ति योग का सूत्र तैयार किया.

टी कृष्णमचारी
टी कृष्णमचारी के वो शुरुआती शिष्यों में से एक थे. बचपन में वो कई तरह की बीमारियों से ग्रस्त और काफी कमज़ोर थे. उन्होंने पतंजलि योग सूत्र को नए ढंग से व्याख्यायित किया. निधन से पहले 95 साल तक की उम्र में वो शीर्षासन करते थे.

कृष्ण पट्टाभी जोयीस
कृष्ण पट्टाभी जोयीस भी एक बड़े योगगुरु थे. उन्होंने अष्टांग विन्यास योग शैली विकसित की थी. उनके अनुयायियों में मडोना, स्टिंग और ग्वेनेथ पाल्ट्रो जैसे बड़े नाम शुमार थे.

परमहंस योगानंद
पश्चिम देशों में योग को पहुंचने का श्रेय परमहंस योगानंद को जाता है. जिन्होंने क्रिया योग का "विज्ञान" योगानंद की शिक्षाओं की नींव है.

International Yoga Day: योग के दम से इन महापुरुषों ने विदेश में बढ़ाया भारत का कद

विश्व योग दिवस: जानिए क्या है अष्टांग योग

आखिर क्यों हर साल 21 जून को ही मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -