स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है ये 5 गलतियां, आज हो जाएं सावधान
स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है ये 5 गलतियां, आज हो जाएं सावधान
Share:

सर्दियाँ अपने साथ त्वचा संबंधी कई समस्याएं लेकर आती हैं और शुष्क त्वचा सबसे प्रमुख चिंताओं में से एक होती है। हवा शुष्क होने से त्वचा कड़ी और रूखी लगने लगती है। कागज़ जैसी त्वचा वाले लोगों को अक्सर मेकअप उत्पादों की चुनौती का सामना करना पड़ता है जो उनकी त्वचा की शुष्कता को उजागर करते हैं, जिससे समस्या बढ़ जाती है। इस समस्या से निपटने के लिए लोग अक्सर गलतियाँ करते हैं जिससे उनकी त्वचा की स्थिति और खराब हो सकती है। यहां आप जान सकते हैं कि अगर आपकी त्वचा रूखी है तो क्या नहीं करना चाहिए।

अत्यधिक रगड़ना
जब त्वचा परतदार दिखने लगती है तो कई लोग इसे जोर-जोर से रगड़ने लगते हैं। हालाँकि, यदि आपकी त्वचा शुष्क है, तो आपको इस गलती से दूर रहना चाहिए। सप्ताह में एक बार या हर 15 दिन में त्वचा को एक्सफोलिएट करना ठीक है। अत्यधिक स्क्रबिंग त्वचा के प्राकृतिक तेल को बाधित कर सकती है, जिससे संभावित रूप से त्वचा को नुकसान हो सकता है।

चेहरे को बार-बार धोना
बहुत से लोग सुबह और रात दोनों समय अपना चेहरा फेसवॉश से धोते हैं। शुष्क त्वचा वाले लोगों को दिन में केवल एक बार चेहरा साफ करने की सलाह दी जाती है। फेसवॉश से अधिक धोने से त्वचा का प्राकृतिक तेल खत्म हो सकता है। यदि आप बाहर गए हैं, तो लौटने पर सौम्य फेस वॉश या क्लींजर का उपयोग करें। सुबह बस अपना चेहरा पानी से धो लें।

मॉस्चराइजर का गलत प्रयोग
अपना चेहरा धोने के बाद, लोग अक्सर अपने चेहरे को तौलिए से पोंछकर सुखा लेते हैं। यदि आपकी त्वचा शुष्क है, तो जब आपका चेहरा अभी भी नम हो तब मॉइस्चराइजर लगाएं।

अपर्याप्त पानी का सेवन
बहुत से लोग अपर्याप्त पानी का सेवन करते हैं, जिसका सीधा असर उनकी त्वचा पर पड़ता है। दिन में कम से कम 3 लीटर पानी पीने का लक्ष्य रखें। पर्याप्त पानी का सेवन आपकी त्वचा की चमक को बेहतर बनाने और फटे होंठों और खुरदुरी त्वचा जैसी समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है।

गलत उत्पादों का उपयोग करना
यदि आप रात में एंटी-एजिंग उत्पादों का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको अपनी त्वचा को कुछ अतिरिक्त देखभाल देने की आवश्यकता है। रेटिनॉल युक्त क्रीम और सीरम शुष्क त्वचा में योगदान कर सकते हैं। अपनी त्वचा की ज़रूरतों पर ध्यान दें और प्राकृतिक उत्पादों का चुनाव करें। सुगंधित या रसायन युक्त सौंदर्य प्रसाधन आपकी त्वचा के लिए उपयुक्त नहीं हो सकते हैं।

ध्यान दें: जिंक, आयरन, नियासिन, विटामिन डी या विटामिन ई जैसे आवश्यक पोषक तत्वों की कमी से भी शुष्क त्वचा हो सकती है।

आपकी त्वचा की सेहत सुनिश्चित करने के लिए, विशेष रूप से शुष्क सर्दियों के महीनों के दौरान, इन दिशानिर्देशों का ध्यान रखना आवश्यक है। उपयुक्त त्वचा देखभाल दिनचर्या अपनाने और इन सामान्य गलतियों से बचने से आपको पूरे मौसम में स्वस्थ और चमकदार त्वचा बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

क्या ठंडा पानी पीना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है? विशेषज्ञ की सलाह जानें

पीरियड्स के दौरान शारीरिक संबंध बनाना सही या गलत?

इन गलतियों के कारण होता है ब्रेस्ट कैंसर, आज ही बनाएं दुरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -