पीरियड्स के दौरान शारीरिक संबंध बनाना सही या गलत?
पीरियड्स के दौरान शारीरिक संबंध बनाना सही या गलत?
Share:

मासिक धर्म, जिसे आमतौर पर पीरियड्स के नाम से जाना जाता है, एक प्राकृतिक जैविक प्रक्रिया है जो महिलाओं के शरीर में होती है। इसके साथ विभिन्न शारीरिक और भावनात्मक परिवर्तन भी आते हैं। इस दौरान महिलाओं को अक्सर पेट और पीठ के निचले हिस्से में दर्द जैसी परेशानी का अनुभव होता है। इसके अतिरिक्त, भावनात्मक उतार-चढ़ाव, चिड़चिड़ापन और मूड में बदलाव आम हैं। इन चुनौतियों को देखते हुए, कई विवाहित महिलाएं इस बात को लेकर उलझन में हैं कि क्या मासिक धर्म के दौरान यौन संबंध बनाना सुरक्षित है। अतीत में, मासिक धर्म को अक्सर कलंकित किया जाता था, और लड़कियों को उनके मासिक धर्म के दौरान अलग कमरे में एकांत में रखा जाता था। हालाँकि, समय बदल गया है और मासिक धर्म के प्रति दृष्टिकोण विकसित हुआ है। इस लेख में आपको बताएंगे मासिक धर्म के दौरान यौन संबंध बनाना सुरक्षित है या नहीं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह सुझाव देने के लिए कोई निर्णायक सबूत नहीं है कि मासिक धर्म के दौरान यौन संबंध बनाना हानिकारक है। फिर भी, इसे विशेष लाभप्रद भी नहीं माना जाता है। इस दौरान यौन संबंध बनाने के निर्णय में संभावित जोखिम और लाभ दोनों शामिल होते हैं।

क्या आपको मासिक धर्म के दौरान यौन संबंध बनाना चाहिए?
मासिक धर्म के दौरान यौन संबंध बनाने से कभी-कभी जटिलताएं हो सकती हैं। एचआईवी, हर्पीस या हेपेटाइटिस सहित यौन संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। मासिक धर्म योनि के वातावरण में पीएच स्तर को बदल सकता है, जिससे यीस्ट संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। कुछ मामलों में, मासिक धर्म के दौरान यौन गतिविधियों में शामिल होने से रक्त प्रवाह में वृद्धि हो सकती है।

संक्रमण का खतरा बढ़ गया
विशेषज्ञों का सुझाव है कि हालांकि मासिक धर्म के दौरान यौन संबंध बनाने से कोई अंतर्निहित नुकसान नहीं है, लेकिन संक्रमण का खतरा काफी बढ़ जाता है। आमतौर पर योनि का पीएच स्तर 3.8 से 4.5 के बीच होता है, लेकिन मासिक धर्म के दौरान यह पीएच स्तर बढ़ सकता है। यह परिवर्तन कुछ महिलाओं को यीस्ट संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है। मासिक धर्म के दौरान यौन संबंध बनाने से कुछ महिलाओं में रक्त प्रवाह में वृद्धि भी हो सकती है।

मासिक धर्म के दौरान यौन संबंध बनाने के संभावित लाभ
हालाँकि यह सच है कि मासिक धर्म के दौरान यौन संबंध बनाने से कोई अंतर्निहित नुकसान नहीं है, लेकिन कुछ संभावित लाभों की पहचान की गई है:

मासिक धर्म के लक्षणों में कमी: कुछ महिलाओं की रिपोर्ट है कि यौन गतिविधि मासिक धर्म के लक्षणों जैसे ऐंठन, माइग्रेन और सिरदर्द को कम करने में मदद कर सकती है।

गर्भधारण का जोखिम कम होना: आमतौर पर, गर्भधारण का जोखिम ओव्यूलेशन के आसपास अधिक होता है, जो मासिक धर्म के लगभग 14 दिन बाद होता है। मासिक धर्म के दौरान यौन गतिविधियों में शामिल होने से गर्भधारण का खतरा कम हो जाता है।

शारीरिक व्यायाम: यह सुझाव दिया गया है कि मासिक धर्म के दौरान यौन गतिविधि कैलोरी जलाने में मदद कर सकती है, जिससे वजन प्रबंधन में सहायता मिलती है। इसके अतिरिक्त, यह व्यायाम के रूप में काम कर सकता है, संभावित रूप से रक्त प्रवाह को विनियमित करने में मदद कर सकता है।

निष्कर्षतः, मासिक धर्म के दौरान यौन संबंध बनाने का निर्णय व्यक्तिगत पसंद का मामला है। जबकि इसके संभावित लाभ हैं, जैसे लक्षण निवारण और गर्भधारण का जोखिम कम होना, संक्रमण के बढ़ते जोखिम पर विचार करना आवश्यक है। मासिक धर्म के दौरान सुरक्षित और संरक्षित यौन गतिविधि को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है। जोड़ों के लिए खुलकर संवाद करना और अपनी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और स्वास्थ्य संबंधी विचारों के आधार पर सूचित निर्णय लेना महत्वपूर्ण है। अंततः, जो सुरक्षित और उपयुक्त है वह व्यक्ति-दर-व्यक्ति भिन्न होता है, और समय की परवाह किए बिना, किसी भी यौन संबंध में आपसी सम्मान और सहमति सर्वोपरि है।

उम्र बढ़ने के साथ रूटीन में शामिल करें ये चीजें, नहीं बिगड़ेगी सेहत

क्या आप रख रहे है 9 दिन व्रत? तो फॉलो करें ये टिप्स, रहेंगे तंदुरुस्त

क्या आपको भी है नाखून चबाने की आदत? तो जरूर पढ़ लें ये खबर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -