टेस्ट के साथ हेल्थ के लिए भी अच्छे है ये 5 केक
टेस्ट के साथ हेल्थ के लिए भी अच्छे है ये 5 केक
Share:

क्रिसमस नजदीक आने के साथ, बच्चे अक्सर उत्सव की सजावट से सजे स्वादिष्ट केक खाने की जिद करते हैं। जबकि बाज़ार में क्रिसमस-विशेष सजावटी केक की दृष्टि उन्हें लुभा सकती है, छोटे बच्चों के स्वास्थ्य पर विचार करना और स्टोर से खरीदे गए व्यंजनों की खपत को हतोत्साहित करना आवश्यक है। संतुलन बनाने के लिए, आप सरल सामग्री का उपयोग करके घर पर आसानी से स्वस्थ और स्वादिष्ट क्रिसमस केक तैयार कर सकते हैं। यहां पांच केक रेसिपी दी गई हैं जो न केवल स्वास्थ्यवर्धक हैं बल्कि आम घरेलू चीजों से बनाने में भी आसान हैं।

नींबू बूंदा बांदी केक:
यदि आपके पास समय की कमी है और आप एक घंटे से भी कम समय में केक बनाना चाहते हैं, तो लेमन ड्रिज़ल केक अवश्य आज़माना चाहिए। इस केक को बनाने के लिए नींबू का छिलका, अंडे, छाछ, जैतून का तेल, खसखस और नींबू का रस इकट्ठा करें। ओवन को 180 डिग्री सेल्सियस पर पहले से गर्म कर लें। इस केक की रेसिपी सीधी है, और आप घर पर आसानी से लेमन जेस्ट तैयार कर सकते हैं। आइसिंग के लिए, घरेलू लेमन ग्लेज़ बनाने के लिए आइसिंग शुगर के साथ नींबू का रस मिलाएं।

ब्लूबेरी मफिन:
मफिन न केवल देखने में सुंदर लगते हैं बल्कि स्वाद में भी लाजवाब होते हैं। उनका छोटा कपकेक जैसा आकार उन्हें बच्चों के बीच पसंदीदा बनाता है। ब्लूबेरी मफिन जल्दी तैयार किए जा सकते हैं और उन्हें स्वास्थ्यवर्धक बनाने के लिए आप टॉपिंग के रूप में चिया सीड्स मिला सकते हैं। यदि ताजा ब्लूबेरी उपलब्ध नहीं है, तो स्वादयुक्त ब्लूबेरी को विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

इलायची पिस्ता केक:
अंडे और आटे के अलावा, इस केक की मुख्य सामग्री इलायची और पिस्ता हैं, जो इसके स्वाद को बढ़ाते हैं। इस केक को बनाने के लिए इलायची की फली को पीसकर पाउडर बना लीजिए. यदि बच्चों को सूखे मेवे पसंद नहीं हैं, तो आप स्वाद बढ़ाने के लिए इलायची के साथ पिस्ता पाउडर भी बना सकते हैं। इस केक को बनाने में लगभग 45-50 मिनट का समय लगता है और ठंडा होने पर आप इसे क्रीम से सजा सकते हैं.

मेवे और सूखे मेवे केक:
प्रचुर मात्रा में सूखे मेवों से भरपूर, यह केक एक त्वरित और स्वास्थ्यवर्धक विकल्प है। ओवन को 190 डिग्री सेल्सियस पर पहले से गरम कर लें। इस केक को बनाने में करीब आधे घंटे का ही समय लगता है. यदि आप तुरंत केक बनाना चाहते हैं, तो नट्स और ड्राई फ्रूट्स केक अवश्य आज़माना चाहिए।

फलों का केक:
एक स्वस्थ विकल्प के लिए, खासकर यदि आपके बच्चे फल खाने के इच्छुक नहीं हैं, तो फ्रूट केक एक उत्कृष्ट विकल्प है। विभिन्न फलों से भरपूर, यह अतिरिक्त चीनी की आवश्यकता को समाप्त करता है। चूंकि इसमें विभिन्न प्रकार के फल शामिल हैं, इसलिए यह केक बच्चों के लिए शुगर-फ्री और स्वस्थ विकल्प के रूप में कार्य करता है।

अंत में, ये घर पर बने क्रिसमस केक न केवल स्टोर से खरीदे गए विकल्पों का एक स्वास्थ्यवर्धक विकल्प हैं, बल्कि घर पर आसानी से उपलब्ध सामग्री के साथ तैयार करना भी आसान है। इन व्यंजनों को चुनकर, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि त्योहारी सीज़न के दौरान स्वाद और स्वास्थ्य के बीच संतुलन बनाए रखते हुए आपके बच्चे स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लें।

रात को नींद में अड़चन डालती है हैं ये 4 चीजें, आज ही करें बदलाव

भारी पड़ सकता है गर्म पानी से नहाना! जानिए एक्सपर्ट्स की राय

स्ट्रांग इम्यूनिटी भी नहीं बचा पाएगी कोरोना के नए वैरिएंट JN1 से... ये 5 लक्षण दिखते ही हो जाएं सावधान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -