स्ट्रांग इम्यूनिटी भी नहीं बचा पाएगी कोरोना के नए वैरिएंट JN1 से... ये 5 लक्षण दिखते ही हो जाएं सावधान
स्ट्रांग इम्यूनिटी भी नहीं बचा पाएगी कोरोना के नए वैरिएंट JN1 से... ये 5 लक्षण दिखते ही हो जाएं सावधान
Share:

नई दिल्ली: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत में गुरुवार को कोरोना के 594 नए मामले सामने आए, जिससे कुल सक्रिय मामले पिछले 2,311 से बढ़कर 2,669 हो गए। विशेषज्ञों का सुझाव है कि आने वाले दिनों में, COVID-19 मामलों में वृद्धि हो सकती है क्योंकि भारत नए उप-संस्करण, JN.1 के उद्भव से जूझ रहा है। ओमीक्रॉन वेरिएंट के सब-वेरिएंट BA.2.86 से प्राप्त JN.1 ने 2022 की शुरुआत में ध्यान आकर्षित किया जब BA.2.86 ने दुनिया भर में कहर बरपाया। न केवल भारत में बल्कि JN.1 COVID-19 वैरिएंट तेजी से विश्व स्तर पर फैल रहा है, जिससे इसे विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा 'वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट' का दर्जा मिला है। सवाल उठता है: क्या यह गंभीर खतरा पैदा करता है, और यदि हां, तो यह कितना चिंताजनक है?

क्या कोई महत्वपूर्ण ख़तरा है?
डॉ. वी.के. नीति आयोग (स्वास्थ्य) के सदस्य पॉल ने उल्लेख किया, "जेएन.1 वैरिएंट के कारण कोविड मामलों में वृद्धि हुई है, लेकिन गंभीर मामलों में वृद्धि नहीं हुई है। यह वायरस अन्य देशों में भी फैल रहा है।" WHO JN.1 वैरिएंट के स्वास्थ्य प्रभाव को समझने के लिए आगे के अध्ययन की आवश्यकता पर जोर देता है। यह देखा गया है कि इसका प्रभाव मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले व्यक्तियों पर भी पड़ता है। सर्दी का सामना करने वाले देशों को सतर्क रहना चाहिए।

WHO की पूर्व वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने कहा, "मौसमी फ्लू वायरस (H1N1 और H3N2), एडेनोवायरस, राइनोवायरस और रेस्पिरेटरी सिंकाइटियल वायरस के कारण होने वाले श्वसन संक्रमण, COVID-19 लक्षणों की नकल कर सकते हैं। लक्षणों वाले प्रत्येक व्यक्ति का परीक्षण करना संभव नहीं हो सकता है, इसलिए वे गंभीर लक्षणों के साथ या श्वसन संक्रमण या निमोनिया के साथ अस्पतालों में भर्ती होने पर परीक्षण किया जाना चाहिए।"

JN.1 वैरिएंट के लक्षण
वर्तमान में, COVID-19 लक्षण विभिन्न प्रकारों में सामान्य बने हुए हैं। सीडीसी के अनुसार, जेएन.1 वेरिएंट अन्य वेरिएंट की तुलना में नए लक्षणों के साथ फैल भी सकता है और नहीं भी। सामान्य लक्षणों में बुखार, नाक बहना, गले में खराश, सिरदर्द और हल्के गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण शामिल हैं।

क्या हमें मास्क पहनना जारी रखना चाहिए?
सार्वजनिक स्वास्थ्य के पूर्व निदेशक डॉ. के. कोलंदाइसामी, शादी हॉल, ट्रेनों और बसों जैसी भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनने का सुझाव देते हैं। हालाँकि, उन्होंने कहा कि फिलहाल मास्क पहनना अनिवार्य नहीं है। बुजुर्ग व्यक्तियों, गर्भवती महिलाओं और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों को भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना चाहिए और यदि आवश्यक हो तो मास्क पहनना चाहिए। श्वसन संक्रमण, सर्दी या खांसी वाले लोगों को भी भीड़-भाड़ वाले इलाकों में मास्क पहनना चाहिए।

क्या बूस्टर खुराक आवश्यक है?
टीके गंभीर बीमारी को रोकने में प्रभावी साबित हुए हैं, लेकिन कुछ व्यक्तियों की प्रतिरक्षा कमजोर हो सकती है, जिससे संक्रमण फैल सकता है। WHO ने JN.1 को उसकी संप्रेषणीयता के कारण 'रुचि के प्रकार' के रूप में नामित किया है। भारत सहित कई देशों में अद्यतन वैक्सीन संस्करण उपलब्ध हैं।

अपोलो अस्पताल के संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. वी. रामसुब्रमण्यम बुजुर्गों, अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोगों और पिछली बीमारियों वाले व्यक्तियों के लिए टीकाकरण की सिफारिश करते हैं। यह सक्रिय उपाय गंभीर बीमारियों के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है।

क्या सर्दियों में गठिया का दर्द बढ़ जाता है? भूल से भी न खाएं ये खाने के सामान!

अगर आप रात में देर तक जागते रहते हैं तो सोने के बाद आपके दिमाग में क्या होता है?

अगर आपको भी खाना खाने के बाद पेट में होने लगती हैं ये समस्याएं तो ऐसे पाएं छुटकारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -