भारी पड़ सकता है गर्म पानी से नहाना! जानिए एक्सपर्ट्स की राय
भारी पड़ सकता है गर्म पानी से नहाना! जानिए एक्सपर्ट्स की राय
Share:

 

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, शॉवर के दौरान लंबे समय तक गर्म पानी में रहना हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद नहीं है। लंबे समय तक गर्म पानी से नहाने से शरीर और दिमाग दोनों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि उच्च तापमान में केराटिन की उपस्थिति के कारण गर्म पानी के अत्यधिक संपर्क से त्वचा कोशिकाओं को नुकसान हो सकता है।

विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि इससे त्वचा पर खुजली, सूखापन और चकत्ते जैसी समस्याएं हो सकती हैं। पानी का उच्च तापमान त्वचा का प्राकृतिक तेल छीन सकता है, जिससे सूखापन और जलन हो सकती है। केराटिन, जब लंबे समय तक गर्मी के संपर्क में रहता है, तो संभावित रूप से त्वचा कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे त्वचा की विभिन्न समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, स्वास्थ्य विशेषज्ञ त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अत्यधिक गर्म पानी से न नहाने की सलाह देते हैं।

इसके अलावा, विशेषज्ञ शरीर के समग्र स्वास्थ्य पर गर्म पानी के नकारात्मक प्रभाव पर प्रकाश डालते हैं। गर्म पानी से नहाने से शरीर में आराम की भावना पैदा हो सकती है, जिससे संभावित रूप से सुस्ती आ सकती है और ऊर्जा के स्तर में कमी आ सकती है। यह आरामदायक स्थिति दैनिक गतिविधियों में हस्तक्षेप कर सकती है, और व्यक्तियों को पूरे दिन सुस्ती का अनुभव हो सकता है।

इसके अतिरिक्त, विशेषज्ञ बाल धोते समय लंबे समय तक गर्म पानी का उपयोग करने के प्रति सावधान करते हैं। गर्मी बालों की प्राकृतिक नमी छीन सकती है, जिसके परिणामस्वरूप क्षति और सूखापन हो सकता है। बार-बार गर्म पानी के संपर्क में रहने से नमी की मात्रा कम होने के कारण बाल कमजोर और बेजान हो सकते हैं। स्वस्थ बालों को बनाए रखने के लिए, विशेषज्ञ बालों की देखभाल के लिए गुनगुने या ठंडे पानी का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

अंत में, जब गर्म पानी से नहाने की बात आती है तो स्वास्थ्य विशेषज्ञ संयम के महत्व पर जोर देते हैं। लंबे समय तक संपर्क में रहने से त्वचा और बाल दोनों पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है, जिससे सूखापन, खुजली और क्षति जैसी विभिन्न समस्याएं हो सकती हैं। त्वचा और बालों के सर्वोत्तम स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए स्नान और बालों की देखभाल के लिए गुनगुने पानी का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। समग्र स्वास्थ्य के लिए और अत्यधिक गर्म पानी के संपर्क से जुड़े संभावित नकारात्मक परिणामों से बचने के लिए पानी के तापमान को संतुलित करना महत्वपूर्ण है।

स्ट्रांग इम्यूनिटी भी नहीं बचा पाएगी कोरोना के नए वैरिएंट JN1 से... ये 5 लक्षण दिखते ही हो जाएं सावधान

क्या सर्दियों में गठिया का दर्द बढ़ जाता है? भूल से भी न खाएं ये खाने के सामान!

अगर आप रात में देर तक जागते रहते हैं तो सोने के बाद आपके दिमाग में क्या होता है?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -