1 अप्रैल से होने जा रहे ये 5 बड़े बदलाव, जानिए...?
1 अप्रैल से होने जा रहे ये 5 बड़े बदलाव, जानिए...?
Share:

हर महीने की पहली तारीख को कई बड़े बदलाव (Change) देखने के लिए मिलने वाले है, जिनमें से कई आपकी फाइनेंशियल हेल्थ को प्रभावित करने वाले साबित होते हैं. 2 दिन उपरांत अप्रैल का महीना शुरू हो रहा है और जिसके साथ ही शुरुआत होने जा रही है नए वित्तीय साल के 2023-24 की. ऐसे में परिवर्तनों की लिस्ट थोड़ा लंबी होने वाली है. 1 अप्रैल 2023 से गैस सिलेंडर के दाममें परिवर्तन देखने को मिल सकता है, तो वहीं सोने की बिक्री को लेकर भी नया नियम माह शुरू होते ही लागू होने वाला है. 

पहला बदलाव: सरकारी गैस कंपनियां हर महीने के पहले दिन LPG के दाम (LPG Price) ) की कीमतों में संशोधन करती हैं और नए रेट जारी कर रही है. मार्च महीने की शुरुआत में LPG उपभोक्ताओं को झटका लग चुका है, क्योंकि घरेलू गैस सिलेंडर के मूल्य में 50 रुपये की, जबकि कमर्शियल सिलेंडर के दाम में 350 रुपये का वृद्धि किया गया था. 1 तारीख को भी इनके मूल्यों में संशोधन किया जा सकता है. LPG के साथ ही CNG-PNG की कीमतों में भी घट-बढ़ देखने को मिल सकती है. हालांकि, हाल ही में जारी रिपोर्ट्स की मानें CNG और PNG के दाम बढ़ने की संभावना ज्यादा बनी हुई है. इसके अलावा पेट्रोल-डीजल के रेट में परिवर्तन देखने के लिए मिल सकता है. 

दूसरा बदलाव: अप्रैल की पहली तारीख से सोने के आभूषणों की बिक्री से संबंधित नियम में परिवर्तन हुआ है. कंज्यूमर मिनिस्ट्री के अनुसार, नए नियम के अंतर्गत 31 मार्च, 2023 के उपरांत 4 अंकों के हॉलमार्क यूनिक आइडेंटिफिकेशन (HUID) वाले आभूषणों की बिक्री पर रोक लग सकती है और 1 अप्रैल 2023 से सिर्फ 6 डिजिट वाले हॉलमार्क HUID वाली ज्वेलरी ही सेल की जाने वाली है. हालांकि, कस्टमर अपनी पुरानी ज्वेलरी को बिना हॉलमार्क के भी बेच पाएंगे.

तीसरा बदलाव: Budget 2023 में हाई प्रीमियम वाले इंश्योरेंस से होने वाली कमाई पर टैक्स की घोषणा की गई है. जिसके अंतर्गत अगर आपके इंश्योरेंस का सालाना प्रीमियम 5 लाख से अधिक है तो, उससे होने वाली कमाई पर टैक्स लगने वाला है. अभी तक इंश्योरेंस से होने वाली रेग्युलर इनकम पूरी तरह टैक्स फ्री कर दी जाती थी. जिसके फायदा हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल्स (HNI) को मिलता था. यह नियम भी 1 अप्रैल 2023 से लागू होने जा रहा है. 

चौथा बदलाव: बता दें कि अप्रैल की शुरुआत के साथ ही फिजिकल गोल्ड को ई-गोल्ड या ई-गोल्ड को फिजिकल गोल्ड में कन्वर्ट कराने पर आपको कोई कैपिटल गैन टैक्स (Capital Gain Tax) नहीं देना पड़ेगा. कैपिटल गैन टैक्स से निजात दिलाए जाने का ऐलान भी बजट भाषण के बीच किया गया था. हालांकि, अगर आप कन्वर्जन के बाद इसे Gold को सेल करेंगे, तो आपको LTCG के नियमों के तहत टैक्स देना पड़ेगा. 

पांचवां बदलाव: नए वित्त वर्ष के साथ अन्य कई बदलाव भी देखने के लिए मिलने वाले है. लग्जरी कारें (Luxry Cars)  खरीदना महंगा हो सकता है. दरअसल, देश में BS-6 का पहला स्टेज समाप्त होने वाला है और दूसरा स्टेज शुरू होने जा रहा है. इसके अंतर्गत कारों को नए नियमों के तहत अपडेट करने पर आने वाला वाले खर्च की भरपाई के लिए ऑटो कंपनियों ग्राहकों पर भार बढ़ाने वाली है. इसके चलते 1 अप्रैल के बाद गाड़ी खरीदना महंगा हो सकता है.

कर्नाटक के साथ 10 मई को इन 4 लोकसभा और 4 विधानसभा सीटों पर भी होगा मतदान

दिल्ली में कोरोना की डरावनी रफ़्तार, हर 100 सैंपल में से 12 मिल रहे संक्रमित

सरेंडर की तैयारी में अमृतपाल सिंह, छावनी में तब्दील हुआ अमृतसर, स्वर्ण मंदिर की सुरक्षा बढ़ी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -