मणिपुर मामले की जांच करेंगी ये 3 महिला जज, सुप्रीम कोर्ट ने बनाई समिति, जानिए इनके बारे में सबकुछ
मणिपुर मामले की जांच करेंगी ये 3 महिला जज, सुप्रीम कोर्ट ने बनाई समिति, जानिए इनके बारे में सबकुछ
Share:

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने पिछले तीन महीनों से जातीय हिंसा की चपेट में रहे पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में जांच, राहत और उपचारात्मक उपायों, मुआवजे और पुनर्वास की जांच के लिए एक समिति गठित करने के लिए सोमवार को तीन पूर्व न्यायाधीशों को नियुक्त किया। इस समिति में सभी तीन महिला पूर्व न्यायाधीश - न्यायमूर्ति आशा मेनन, शालिनी जोशी और गीता मित्तल शामिल हैं। न्यायमूर्ति आशा मेनन दिल्ली उच्च न्यायालय की पूर्व न्यायाधीश हैं, जबकि न्यायमूर्ति शालिनी जोशी बॉम्बे हाई कोर्ट की पूर्व न्यायाधीश हैं और न्यायमूर्ति गीता मित्तल जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश थीं।

रिपोर्ट के अनुसार, समिति का गठन सोमवार को किया गया, जब शीर्ष अदालत मणिपुर हिंसा से संबंधित कई याचिकाओं पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें मई में दो आदिवासी महिलाओं को नग्न घुमाने से संबंधित मामला भी शामिल था।

न्यायमूर्ति आशा मेनन

न्यायमूर्ति आशा मेनन को 27 मई, 2019 को दिल्ली उच्च न्यायालय का स्थायी न्यायाधीश नियुक्त किया गया था और 16 सितंबर, 2019 को वे सेवानिवृत्त हुईं। उन्होंने 1984-85 में दिल्ली न्यायिक सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की और 4 नवंबर, 1986 को सेवा में शामिल हुईं। 14 वर्षों की अवधि में सभी न्यायक्षेत्रों में विभिन्न न्यायालयों की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने भूमि अधिग्रहण संदर्भ मामलों, सार्वजनिक उपयोगिताओं के खिलाफ मुकदमेबाजी सहित अन्य मामलों को निपटाया। 17 सितंबर, 1960 को केरल के पट्टांबी में जन्मीं जस्टिस मेनन ने 1979 में लेडी श्री राम कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र (ऑनर्स) में स्नातक की उपाधि प्राप्त की और फिर 1982 में दिल्ली विश्वविद्यालय के विधि संकाय से एलएलबी की डिग्री ली है।

जस्टिस शालिनी शशांक फंसलकर-जोशी

बॉम्बे हाई कोर्ट की पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति शालिनी जोशी ने "सामाजिक-कानूनी परिप्रेक्ष्य से बाल यौन शोषण" विषय पर कानून में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की है। उन्होंने विभिन्न संवर्गों में जिला एवं सत्र न्यायाधीश, महिलाओं के खिलाफ अत्याचार के लिए विशेष अदालत, पारिवारिक अदालत के न्यायाधीश, किशोर न्याय बोर्ड के रूप में काम किया। उन्होंने महाराष्ट्र न्यायिक अकादमी के निदेशक और सिटी सिविल कोर्ट, बॉम्बे में प्रधान न्यायाधीश के रूप में भी काम किया है और हजारों आपराधिक मुकदमे और सिविल मामले चलाए हैं।

न्यायमूर्ति गीता मित्तल

न्यायमूर्ति गीता मित्तल ने जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्य किया और दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में भी कार्य किया है। उन्होंने विदेशी मुद्रा संरक्षण और तस्करी रोकथाम अधिनियम, 1974 (COFEPOSA) के तहत गठित सलाहकार बोर्ड के सदस्य के रूप में भी काम किया है। फरवरी 2008 में, उन्हें आतंकी संगठन स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (SIMI) की गतिविधियों पर प्रतिबंध की जांच के लिए गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1967 के तहत गठित एक न्यायाधिकरण में एकमात्र न्यायाधीश नियुक्त किया गया था। न्यायमूर्ति मित्तल ने 1978 में लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वुमेन, दिल्ली विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र (ऑनर्स) में स्नातक की उपाधि प्राप्त की और उसके बाद 1981 में दिल्ली विश्वविद्यालय के विधि संकाय से एलएलबी पूरा किया था।

पहले श्री गणेश और अब भगवान परशुराम का अपमान..! केरल की वामपंथी सरकार पर हमलावर हुई भाजपा

'राहुल की नफरत की दूकान में बिक रहा चीन का माल..', कांग्रेस पर क्यों हमलावर हुई भाजपा ? एक रिपोर्ट है वजह

संसद में गूंजा 'चीन-कांग्रेस' के गुप्त रिश्तों का मुद्दा, 2008 में हुई थी एक सीक्रेट डील, क्या वाकई दोनों 'भारत' के खिलाफ ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -