सरकारी अस्पतालों में एंजियाेप्लास्टी में मिलेगी राहत, योजना का पूरा उठा सकेंगे लाभ
सरकारी अस्पतालों में एंजियाेप्लास्टी में मिलेगी राहत, योजना का पूरा उठा सकेंगे लाभ
Share:

रायपुर: छत्तीसगढ़ सरकारी अस्पतालों में हार्ट के मरीजों के लिए एंजियाेप्लास्टी का पूरा पैकेज स्वास्थ्य विभाग मुफ्त उपलब्ध कराएगा. जिसमे हिप और घुटने के रिप्लेसमेंट यानी घुटने का प्रत्यारोपण भी मुफ्त में होगा. सर्जरी में आने वाले खर्च का सिर्फ 35 प्रतिशत ही उपलब्ध कराया जा रहा है. इससे मरीजों को अपने खर्च से जरूरी उपकरण खरीदने पड़ रहे हैं. वही पैकेज फ्री करने के प्रस्ताव पर जिम्मेदार अधिकारियों से चर्चा कर ली गई है. उनकी ओर से सैंद्धातिक सहमति मिल चुकी है. इसको लेकर जल्द ही घोषणा कर दी जाएगी. स्वास्थ्य विभाग ने एंजियोप्लास्टी के लिए 50 और हिप व घुटने के रिप्लेसमेंट के लिए 90-90 हजार का पैकेज तय किया है.

मरीजों को इतने पैकेज का सिर्फ 35 प्रतिशत ही मिल रहा है. एंजियोप्लास्टी के लिए 17 हजार मिलते हैं, यानी हिप व घुटना रिप्लेसमेंट के लिए 33 हजार की ही सहायता मिल रही है. ये पैसे इतने कम पड़ते हैं कि मरीजों को कई जरूरी उपकरण जैसे इंप्लांट, स्टेंट, रॉड, स्क्रू, कृत्रिम नस अपने पैसे से खरीदने पड़ रहे हैं गरीब मरीजों का इलाज नहीं हो पा रहा है. सरकार की फ्री स्कीम का लाभ नहीं मिल रहा है. स्वास्थ्य विभाग के आला अफसरों ने इसी पैकेज में बदलाव की प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी है. शासन की फ्री स्कीम का आधा अधूरा पैकेज एंजियोप्लास्टी, हिप और घुटने के रिप्लेसमेंट के अतिरिक्त ब्रेन की एंजियोग्राफी, कैंसर के मरीजों की सिंकाई व कीमोथैरेपी, कार्डियो थोरेसिक एंड वेस्कुलर सर्जरी, न्यूरो सर्जरी कराने वाले मरीजों को भी हो रही है

इस स्कीम में सरकारी अस्पताल के पैकेज का 40 प्रतिशत सरकार के कोष में जा रहा है. यानी 25 फीसदी डाक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ को इंसेंटिव के तौर पर बांटा जा रहा है. इसके पश्चात् बचने वाला 35 प्रतिशत ही मरीजों को दिया जा रहा है. इसी कारण से मरीजों को पूरी सहायता नहीं मिल रही है. यह दिक्कत सिर्फ सरकारी अस्पतालों में हो रही है. निजी अस्पतालों में मरीजों को योजना का पूरा पैकेज मिल रहा है. वहां के पैकेज का न तो 40 प्रतिशत सरकार के खाते में जा रहा है और न ही डाक्टरों को अलग से इंसेंटिव दिया जा रहा है. इस कारण से मरीजों को पूरी सहायता मिल रही है. जानकारी के अनुसार सरकार ने ऐसी सर्जरी और इलाज जो सरकारी अस्पताल में उपलब्ध है, उसे प्राइवेट में मुफ्त इलाज के पैकेज से अलग कर दिया है इस योजना में मरीजों को राहत देने की तैयारी की जा चुकी है.

कोरोनावायरस : क्रूज पर सवार भारतीयों को बचाने के लिए भारतीय दूतावास ने बोली ये बात

दर्दनाक हादसा: पूजा की सामग्री लेकर लौट रहे पिता- पुत्र को ट्रक ने कुचला, घर में फैला शोक

खौफनाक: जिन्दा जले 4 मासूम, आखिर क्या है इसका पूरा कारण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -