जांच तो होगी.. ! आयकर मूल्यांकन रुकवाने हाई कोर्ट पहुंची कांग्रेस की याचिका हुई खारिज
जांच तो होगी.. ! आयकर मूल्यांकन रुकवाने हाई कोर्ट पहुंची कांग्रेस की याचिका हुई खारिज
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली उच्च न्यायालय ने आज गुरुवार को भारत पर सबसे अधिक समय तक शासन करने वाली पार्टी कांग्रेस द्वारा उसके खिलाफ चार साल (2017-18, 2018-19, 2019-20 और 2020-21) के लिए आयकर पुनर्मूल्यांकन कार्यवाही शुरू करने के खिलाफ दायर याचिका को खारिज कर दिया। 

न्यायमूर्ति यशवन्त वर्मा और न्यायमूर्ति पुरूषेन्द्र कुमार कौरव की खंडपीठ ने कांग्रेस द्वारा अपने पहले के फैसले के समान शर्तों पर दायर चार याचिकाओं को खारिज कर दिया, जिसमें तीन साल (2014-15, 2015-16 और 2016-17)) के लिए पुनर्मूल्यांकन कार्यवाही के संबंध में राजनीतिक दल की समान याचिकाओं को खारिज कर दिया गया था। 25 मार्च को, अदालत ने कांग्रेस द्वारा दायर तीन याचिकाओं को यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि राजनीतिक दल ने मूल्यांकन पूरा होने का समय समाप्त होने से कुछ दिन पहले और "कार्यवाही के अंतिम चरण में" अदालत का रुख करने का विकल्प चुना था।

इसमें कहा गया था कि ऐसा प्रतीत होता है कि आयकर अधिकारियों ने आयकर अधिनियम के तहत कांग्रेस की आय की आगे की जांच और मूल्यांकन करने के लिए पर्याप्त और ठोस सबूत जुटाए हैं। इससे पहले, अदालत ने 08 मार्च को आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण (ITAT) द्वारा पारित आदेश को बरकरार रखा था, जिसमें मूल्यांकन वर्ष 2018-19 के लिए 100 करोड़ रुपये से अधिक के बकाया टैक्स की वसूली के लिए राजनीतिक दल को जारी मांग नोटिस पर रोक लगाने से इनकार कर दिया गया था। 

हालाँकि, इसने कांग्रेस को इस बीच हुए घटनाक्रमों को ध्यान में रखते हुए आईटीएटी के समक्ष रोक के लिए एक नया आवेदन दायर करने की स्वतंत्रता दी, जिसमें कर अधिकारियों द्वारा  बैंक ड्राफ्ट नकदीकरण के अनुसार 65.94 करोड़ रुपये की वसूली भी शामिल है। पीठ ने कहा था कि कांग्रेस का आवेदन, यदि दायर किया गया है, तो ITAT द्वारा उचित शीघ्रता से विचार किया जा सकता है।

'अपने फोन का पासवर्ड नहीं बता रहे केजरीवाल..', कोर्ट में ED का दावा, दिल्ली CM की रिमांड 1 अप्रैल तक बढ़ी

सुप्रिया श्रीनेत को कांग्रेस ने नहीं दिया लोकसभा चुनाव का टिकट, इसके पीछे कंगना विवाद या कोई और कारण ?

बिहार में कांग्रेस को 9 सीट देने के लिए तैयार हैं लालू यादव, लेकिन माननी होगी ये शर्त !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -