सुप्रिया श्रीनेत को कांग्रेस ने नहीं दिया लोकसभा चुनाव का टिकट, इसके पीछे कंगना विवाद या कोई और कारण ?
सुप्रिया श्रीनेत को कांग्रेस ने नहीं दिया लोकसभा चुनाव का टिकट, इसके पीछे कंगना विवाद या कोई और कारण ?
Share:

नई दिल्ली: अभिनेत्री कंगना रनौत के खिलाफ आपत्तिजनक और अपमानजनक सोशल मीडिया पोस्ट के बाद हुए विवाद के बीच, कांग्रेस ने सुप्रिया श्रीनेत को उत्तर प्रदेश के महाराजगंज निर्वाचन क्षेत्र से टिकट देने से इनकार कर दिया, जहां वह 2019 के आम चुनावों में हार गई थीं। 27 मार्च की रात को, सबसे पुरानी पार्टी ने आगामी चुनावों के लिए 14 दावेदारों के नामों के साथ अपनी आठवीं सूची जारी की। सूची में महराजगंज में सुप्रिया श्रीनेत की जगह वीरेंद्र चौधरी ने ली है। 

संयोग से, महाराजगंज कांग्रेस नेता सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली के करीब है, जहां से वह इस बार चुनाव नहीं लड़ेंगी। हिमाचल प्रदेश में मंडी लोकसभा क्षेत्र के लिए कंगना रनौत की उम्मीदवारी की घोषणा के बाद, कांग्रेस नेताओं और पार्टी ट्रोल्स ने 25 मार्च को उन पर लैंगिक और अपमानजनक टिप्पणियों के साथ हमला किया। कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने कंगना की तस्वीर के साथ पोस्ट करते हुए लिखा था कि, “क्या भाव चल रहा है मंडी में कोई बताएगा?'' हालाँकि, विवाद बढ़ने के बाद पोस्ट हटा दी गई थी। 

बाद में सुप्रिया श्रीनेत ने सफाई देते हुए कहा था कि, किसी और ने उनके अकाउंट से ये अपमानजनक पोस्ट कर दी थी। श्रीनिवास बीवी और पवन खेड़ा जैसे कांग्रेसियों ने भी उनके समर्थन में बात की थी। उल्लेखनीय है कि, सुप्रिया श्रीनेत महाराजगंज के पूर्व सांसद स्वर्गीय हर्ष वर्धन की बेटी हैं, जो कांग्रेस नेता भी थे। कांग्रेस ने उन्हें 2019 में तनुश्री त्रिपाठी के स्थान पर अपने लोकसभा उम्मीदवार के रूप में चुना था, जो दोषी राजनेता अमरमणि त्रिपाठी की बेटी हैं। दिलचस्प बात यह है कि शुरू में कांग्रेस और मुलायम सिंह यादव के भाई शिवपाल सिंह यादव के नेतृत्व वाली प्रगतिशील समाजवादी पार्टी-लोहिया दोनों ने अपने उम्मीदवार के रूप में तनुश्री त्रिपाठी के नाम का खुलासा किया था।

सुप्रिया श्रीनेत पहले पत्रकार थीं:-

इकनोमिक टाइम्स में कार्यकारी संपादक के रूप में कार्यरत सुप्रिया श्रीनेत ने सक्रिय राजनीति में शामिल होने के लिए अपने पद से इस्तीफा दे दिया और महाराजगंज से आम चुनाव लड़ने के लिए 2019 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की सदस्य बन गईं। उन्होंने तब अपने ट्वीट में लिखा था की “मैंने मीडिया के बाहर अपने जीवन के अगले चुनौतीपूर्ण चरण को आगे बढ़ाने के लिए ET नाउ में कार्यकारी संपादक के रूप में पद छोड़ दिया है। मैं अपनी पत्रकारिता के सबसे रोमांचक 10 वर्षों के लिए द टाइम्स समूह को धन्यवाद देती हूं। चैनल, प्रबंधन, मेरे सभी सहयोगियों को शुभकामनाएं।

उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा था की, ''मैं राजनीति में सक्रिय रूप से कदम रखूंगी, महाराजगंज में मुझ पर भरोसा करने के लिए भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और ज्योतिरादित्य सिंधिया की आभारी हूं।'' हालांकि, सुप्रिया श्रीनेत को बीजेपी के हाथों शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। भाजपा उम्मीदवार पंकज चौधरी लगभग 60% वोट शेयर हासिल करने में सफल रहे, जबकि सुप्रिया श्रीनेत समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार अखिलेश के बाद तीसरे स्थान पर रहे, जिन्हें 31.45% वोट मिले। कांग्रेस उम्मीदवार सुप्रिया को केवल 5.91% वोट मिले थे।

बाद में, उन्हें 2022 में पार्टी के प्रवक्ता के रूप में नियुक्त किया गया था। एक आधिकारिक बयान में, रणदीप सिंह सुरजेवाला ने जानकारी दी थी, “सोनिया गांधी ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता के रूप में श्रीनेत की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।” उसी वर्ष, उन्होंने रोहन गुप्ता की जगह पार्टी के नए संचार विभाग में सोशल मीडिया और डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला था।

हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के चेयरमैन मीरवाइज उमर फारूक को फिर से नजरबंद किए जाने का दावा

तीसरी बार पिता बने पंजाब के सीएम भगवंत मान, घर में आई नन्ही परी

सोशल मीडिया पर क्यों हुई पूर्व RBI गवर्नर रघुराम राजन की किरकिरी, नीति आयोग के सदस्य अरविंद विरमानी ने कहा - पैराशूट अर्थशास्त्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -