भारत, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच सड़क मार्ग होना चाहिए
भारत, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच सड़क मार्ग होना चाहिए
Share:

कानपुर : अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने एक ऐसी बात दुनिया के सामने रखी है, जो मुमकिन तो है, लेकिन कैसे संभव होगा, ये स्पष्ट नहीं है। करजई बुधवार को आईआईटी कानपुर के प्रोग्राम टेकीकृत में पहुंचे थे। वहां आयोजित टॉक शो में उन्होने कहा कि भारत, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच एक सड़क मार्ग बनाया जाना चाहिए।

इससे व्यापारिक रिश्तों में मजबूती आएगी। उन्होने बताया कि अब अफगानिस्तान में भी स्कूल-कॉलेज खुल गए है और व्यापार भी सुचारु हो गया है। यह भारत के सहयोग से ही मुमकिन हो पाया है। भारत औऱ अफगानिस्तान को मिलने के लिए पाकिस्तान से ही गुजरना होगा। आतंकवाद ने अफगानिस्तान को बर्बाद कर दिया है।

साथ ही पाकिस्तान की आवाम भी आतंकवाद से त्रस्त हो चुकी है और अब वो शांति चाहते है। करजई ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के बिना कोई देश तरक्की नहीं कर सकता। जिस देश की आधी आबादी सक्रिय नहीं है, वो पैरालाइज है। करजई 1976 में भारत पढ़ने के लिए आए थे।

उस जमाने में हेमामालिनी और देवानंद स्टार थे, वो उन दोनों के फैन थे। अब शाहरुख औऱ सलमान का दौर है, तो वो उनके फैन है। करजई ने 'दिल ढूंढता है फुरसत के रात दिन' और 'जिंदगी के सफर में गुजर जाते हैं जो मुकाम वो फिर नहीं आते', गाना भी गाया।

स्टूडेंट्स से कहा कि यह सही समय है जब आप अपने आपको फ्यूचर के लिए एक स्ट्रॉन्ग मैन की तरह तैयार कर सकते हैं। नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि वह एक कुशल राजनेता ही नहीं, बल्कि एक बेहतरीन वक्ता भी हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -