सीखने की कोई उम्र नहीं होती..! 3 किमी पैदल चलकर स्कूल में पढ़ने जाते हैं 78 वर्षीय 'दादाजी'
सीखने की कोई उम्र नहीं होती..! 3 किमी पैदल चलकर स्कूल में पढ़ने जाते हैं 78 वर्षीय 'दादाजी'
Share:

आइज़वाल: "जहां चाह, वहां राह", यह कहावत मिजोरम में एक 78 वर्षीय व्यक्ति के लिए सबसे उपयुक्त है, जो स्कूल जाने के लिए रोजाना 3 किलोमीटर पैदल चलते हैं। लालरिंगथारा के रूप में पहचाने जाने वाले व्यक्ति ने अपनी उम्र को बाधा नहीं बनने दिया, क्योंकि वह एक स्कूल में दाखिला लेना और अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहते थे। रिपोर्ट के अनुसार, 1945 में मिजोरम के खुआंगलेंग गांव में जन्मे लालरिंगथारा ने कम उम्र में ही अपने पिता को खो दिया था, जिसके बाद उन्हें अपनी मां की मदद करनी पड़ी।

आर्थिक तंगी के कारण लालरिंगथारा को अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी। हालाँकि, जब परिस्थितियों ने उन्हें अनुमति दी, तो उन्होंने अपनी पढ़ाई फिर शुरू की। लालरिंगथारा का कहना है कि, मैं अपनी उम्र को अपनी पढ़ाई में बाधा नहीं बनने दूंगा। एक रिपोर्ट के अनुसार, लालरिंगथारा को 1995 में अपनी पढ़ाई से ब्रेक लेना पड़ा था, जब वह दूसरी कक्षा में थे, क्योंकि उनकी मां न्यू ह्रुआइकॉन गांव में स्थानांतरित हो गई थीं। तीन साल बाद, उन्होंने कक्षा V में एक स्कूल में प्रवेश लिया। हालाँकि, शिक्षा हासिल करने का लालरिंगथारा का सपना फिर अधूरा रह गया, क्योंकि उन्हें घर चलाने के लिए धान के खेतों में काम करना पड़ा। उस समय वह एक दूर के रिश्तेदार के घर पर रह रहे थे।

तमाम बाधाओं के बावजूद, लालरिंगथारा ज्ञान हासिल करने में कामयाब रहे और मिज़ो भाषा में साक्षर हो गए, जिससे उन्हें चर्च चौकीदार के रूप में नौकरी पाने में मदद मिली। आठवीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, लालरिंगथारा ने इस वर्ष ह्रुआइकाविन में राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान हाई स्कूल में प्रवेश लिया। स्कूल ने उसे स्वीकार कर लिया और नौवीं कक्षा में दाखिला ले लिया। हैरानी की बात यह है कि स्कूल अधिकारियों ने उन्हें किताबें और वर्दी दी। मिज़ो भाषा में पारंगत होने के बाद लालरिंगथारा अंग्रेजी सीखना चाहते हैं।

सूरत: जहरीली गैस रिसाव से 4 मजदूरों की मौत, एक की हालत नाज़ुक

ज्ञानवापी 'मंदिर' या मस्जिद ? ASI सर्वे से खुलेगी सच्चाई, इलाहबाद हाई कोर्ट ने दे दी हरी झंडी

चाय बनाने में हो गई देर तो आगबबूला हुआ पति, पत्नी को उतार दिया मौत के घाट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -