राजस्थान में सैलानियों की संख्या में आई कमी, ये है वजह
राजस्थान में सैलानियों की संख्या में आई कमी, ये है वजह
Share:

जयपुर: राजस्थान में पर्यटन का मौसम चल रहा हैं, इस सीजन में सबसे ज्यादा मुनाफे का समय 21 दिसंबर से लेकर 10 जनवरी तक होता है. कारण है, क्रिसमस और न्यू ईयर. इस बार भी होटल्स में बुकिंग तो आई, किन्तु महिला अपराध की बढ़ी वारदातों ने विदेशी पर्यटकों का मुंह प्रदेश से मोड़ दिया है. हैदराबाद, उन्नाव और टोंक में घटी हैवनियत की वारदातों ने ट्यूरिस्ट ऑपरेटर्स में खलबली मचा दी है.

बड़ी तादाद में विदेशी पर्यटकों की सुरक्षा के माहौल को लेकर पूछताछ आ रही है. कुछ समूहों ने अपनी प्री बुकिंग्स रद्द करवा कर अन्य देशों के प्लान ले लिए हैं. राजस्थान नए वर्ष के स्वागत की तैयारियों में लगा हुआ है. बड़ी तादाद में देशी विदेशी पर्यटकों ने भी जयपुर, जैसलमेर, जोधपुर और उदयपुर में बुकिंग करवाई हुई थी. किन्तु हैंदराबाद, उन्नाव और टोंक की घटनाओं ने सैलानियों का मूड बदलने का काम किया है. 

पर्यटन उद्योग से सम्बंधित लोगों का कहना है कि विदेशी सैलानियों का दल वैश्विक स्तर पर खबरें प्रसारित होने के बाद पूछताछ कर रहा हैं. क्राइम का ग्राफ बढ़ने के असर से कई बुकिंग रद्द भी हुई है. जयपुर की होटल उद्यमी अपरा कुच्छल ने कहा हैं कि राजस्थान और भारत पर्यटन संभावनाओं से भरा हुआ हैं. विदेशी सैलानी हमेशा आने से पहले मौसम, सुविधाओं और सुरक्षा पर ध्यान देता है. इसमें दो बिंदुओं पर राज्य के होटल उद्यमी आगे है, किन्तु महिलाओं के साथ हुई दरिंदगी की घटनाओं ने पीक सीजन में बुकिंग्स को प्रभावित किया है. 

अंतरराष्ट्रीय कबड्डी कप: भारत का यह खिलाड़ी बना चैंपियन, तीसरे स्थान पर रहा अमेरिका

RBI गवर्नर ने बैंकों को किया सतर्क, कहा- अभी और बिगड़ेंगे आर्थिक हालात, तैयार रहें

शेयर बाजार में बढ़त बरक़रार, 150 अंकों की बढ़त के साथ खुला सेंसेक्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -