'आतंकवाद और उग्रवाद की घटनाओं में 65% गिरावट आई..', पुलिस स्मृति दिवस पर बोले अमित शाह, शहीदों को दी श्रद्धांजलि
'आतंकवाद और उग्रवाद की घटनाओं में 65% गिरावट आई..', पुलिस स्मृति दिवस पर बोले अमित शाह, शहीदों को दी श्रद्धांजलि
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज शनिवार (21 अक्टूबर) को कहा कि पूर्वोत्तर में आतंकवाद, वामपंथी उग्रवाद और उग्रवाद की घटनाओं में 65 प्रतिशत की गिरावट आई है। उन्होंने यह भी कहा कि देश के तीन हॉटस्पॉट - LWE (वामपंथी उग्रवाद प्रभावित राज्य), पूर्वोत्तर और जम्मू-कश्मीर - शांतिपूर्ण हो रहे हैं। गृह मंत्री ने राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर पुलिस स्मृति दिवस पर शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद एक सभा में कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार ने आतंकवाद के खिलाफ शून्य-सहिष्णुता की नीति बनाए रखते हुए सख्त कानून बनाए हैं। 

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने आपराधिक न्याय प्रणाली में व्यापक बदलाव के लिए संसद में तीन विधेयक पेश किए हैं। मंत्री ने कहा कि तीन कानून, 150 साल पुराने कानूनों की जगह लेंगे और प्रत्येक नागरिक को सभी संवैधानिक अधिकारों की गारंटी देंगे और प्रस्तावित कानून भारतीयता को भी प्रतिबिंबित करेंगे। शाह ने कहा कि, "पुलिस कर्मियों के प्रयासों और उपलब्धियों की बदौलत पूर्वोत्तर में आतंक, वामपंथी उग्रवाद और उग्रवाद की घटनाओं में 65 प्रतिशत की गिरावट आई है।" उन्होंने कहा कि चाहे आतंकवादियों से लड़ना हो, अपराध रोकना हो, भारी भीड़ के सामने कानून व्यवस्था बनाए रखना हो या आपदा के समय ढाल बनकर लोगों की रक्षा करना हो, पुलिस कर्मियों ने हर स्थिति में खुद को साबित किया है।

गृह मंत्री ने आपदा में पुलिस कर्मियों की भूमिका का जिक्र करते हुए कहा कि पिछले दिनों NDRF (राष्ट्रीय आपदा मोचन बल) के माध्यम से विभिन्न पुलिस बलों के जवानों ने आपदा प्रबंधन में दुनिया भर में नाम कमाया है। उन्होंने कहा कि, "चाहे कितनी भी बड़ी आपदा क्यों न हो, जब NDRF के जवान वहां पहुंचते हैं, तो लोगों को विश्वास हो जाता है कि अब कोई समस्या नहीं है क्योंकि NDRF आ गई है।" शाह ने कहा  कि मोदी सरकार पुलिस कर्मियों के कल्याण के लिए चलाई जा रही कई योजनाओं में समय-समय पर बदलाव कर उन्हें बेहतर बनाने की दिशा में काम कर रही है। उन्होंने कहा, मोदी सरकार सभी कर्मियों के कल्याण के लिए समर्पित है और उनकी सुरक्षा के लिए चिंतित है।

आजादी के बाद से देश की सेवा करते हुए अपने प्राणों की आहुति देने वाले 36,250 पुलिस कर्मियों को श्रद्धांजलि देते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि यह पुलिस स्मारक सिर्फ एक प्रतीक नहीं है, बल्कि राष्ट्र निर्माण के प्रति पुलिस कर्मियों के बलिदान और समर्पण की मान्यता है। बता दें कि, 21 अक्टूबर, 1959 को, लद्दाख के हॉट स्प्रिंग्स में भारी हथियारों से लैस चीनी सैनिकों द्वारा घात लगाकर किए गए हमले के दौरान ड्यूटी के दौरान 10 पुलिसकर्मी शहीद हो गए थे। इसके बाद से ही हर साल 21 अक्टूबर को इन शहीदों और कर्तव्य के दौरान जान गंवाने वाले अन्य सभी पुलिस कर्मियों के सम्मान में मनाया जाता है। 

पुलिस कर्मियों द्वारा किए गए बलिदान और राष्ट्रीय सुरक्षा और अखंडता को बनाए रखने में उनकी सर्वोपरि भूमिका की मान्यता में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 2018 में पुलिस स्मृति दिवस पर यहां चाणक्यपुरी में राष्ट्रीय पुलिस स्मारक (NPM) राष्ट्र को समर्पित किया है। स्मारक में एक केंद्रीय मूर्तिकला, 'वीरता की दीवार' और एक संग्रहालय शामिल है। केंद्रीय मूर्ति, जो 30 फुट ऊंची ग्रेनाइट मोनोलिथ सेनोटाफ है, पुलिस कर्मियों की ताकत, लचीलापन और निःस्वार्थ सेवा का प्रतीक है। 'वीरता की दीवार', जिस पर शहीदों के नाम उकेरे गए हैं, आजादी के बाद से ड्यूटी के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले पुलिस कर्मियों की बहादुरी और बलिदान की दृढ़ स्वीकृति के रूप में खड़ी है। संग्रहालय की संकल्पना भारत में पुलिस व्यवस्था पर एक ऐतिहासिक और विकसित होती प्रदर्शनी के रूप में की गई है।

'जितना चाहे मुझपर हमला करो, बिहार के लिए दिन-रात काम करता रहूँगा..', सीएम नितीश कुमार का बड़ा बयान

NEET परीक्षा को 'बैन' करने की तैयारी ! तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने शुरू किया हस्ताक्षर अभियान

'इजराइल को तबाह-बर्बाद कर दे अल्लाह..', फिलिस्तीन के समर्थन में झारखंड में प्रदर्शन, जुम्मे की नमाज़ के बाद जुटी भीड़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -