यहाँ स्थित है दुनिया का सबसे ऊंचा शिव मंदिर, पांडवों द्वारा हुआ था निर्माण
यहाँ स्थित है दुनिया का सबसे ऊंचा शिव मंदिर, पांडवों द्वारा हुआ था निर्माण
Share:

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में एक शिव मंदिर है जो अपनी ट्रैकिंग, प्राकृतिक सुंदरता और प्रभावशाली ऊंचाई के लिए प्रसिद्ध है। यह मंदिर साल भर भक्तों को आकर्षित करता है। तुंगनाथ पर्वत पर स्थित तुंगनाथ मंदिर को दुनिया भर में सबसे ऊंचा शिव मंदिर होने का गौरव प्राप्त है, जो 3640 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इसके अतिरिक्त, यह पंच केदार (तुंगनाथ, केदारनाथ, मध्य महेश्वर, रुद्रनाथ और कल्पेश्वर) में सबसे ऊँचा स्थान है। मंदिर में विशेष रूप से भगवान भोलेनाथ की भुजाओं की पूजा की जाती है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि भगवान शंकर वहां भुजा रूप में निवास करते हैं।

पांडवों ने कराया मंदिर का निर्माण

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, तुंगनाथ मंदिर का निर्माण पांडवों द्वारा भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए किया गया था, जो पांडवों के महाभारत युद्ध में शामिल होने से नाराज थे। यह भी माना जाता है कि माता पार्वती ने अपने विवाह से पहले भगवान शिव से कृपा पाने के लिए तुंगनाथ के मैदान में तपस्या की थी

यह मंदिर 6 से 10 डिग्री के कोण पर झुका हुआ है

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, यह पता चला है कि गढ़वाल हिमालय के रुद्रप्रयाग जिले में 12,800 फीट की ऊंचाई पर स्थित तुंगनाथ मंदिर लगभग पांच इंच के कोण पर झुका हुआ है। छः डिग्री। इसके अतिरिक्त, मंदिर परिसर के भीतर कुछ छोटी संरचनाएँ 10 डिग्री तक झुकी हुई हैं। एएसआई अधिकारियों ने इन निष्कर्षों के बारे में केंद्र सरकार को सूचित किया है और प्रस्तावित किया है कि मंदिर को एक संरक्षित स्मारक के रूप में नामित किया जाए।

समुद्र तल से 1463 मीटर की ऊंचाई पर है मां काली के चरणों के निशान, जानिए कहाँ है ये चमत्कारिक मंदिर

18 जुलाई से शुरू हो रहा मलमास, भूलकर भी ना करें ये गलतियां

पिता-पुत्र के बीच में होती है अनबन करे यह उपाय सुधरेंगे रिश्ते

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -