समुद्र तल से 1463 मीटर की ऊंचाई पर है मां काली के चरणों के निशान, जानिए कहाँ है ये चमत्कारिक मंदिर
समुद्र तल से 1463 मीटर की ऊंचाई पर है मां काली के चरणों के निशान, जानिए कहाँ है ये चमत्कारिक मंदिर
Share:

देवभूमि उत्तराखंड देवताओं के अनेक रहस्यों से भरी पड़ी है। इन चमत्कारों और दिव्य रहस्यों के बीच, प्रसिद्ध शक्ति सिद्धपीठ श्री कालीमठ मंदिर स्थित है, जो हिमालय में सरस्वती नदी के तट पर स्थित है। यह देवभूमि उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में केदारनाथ की चोटियों से घिरा हुआ है। यह मंदिर समुद्र तल से 1463 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

रुद्रप्रयाग जिले में स्थित कालीमठ मंदिर एक महत्वपूर्ण पर्यटक आकर्षण है। इसे भारत के प्रमुख स्थापित शक्तिपीठों में से एक माना जाता है और यह हिंदू देवी, देवी काली को समर्पित है। अपने आध्यात्मिक महत्व और साधना की दृष्टि से कालीमठ मंदिर कामाख्या और ज्वालामुखी के समान ही अत्यंत महत्वपूर्ण स्थान रखता है।

स्कंद पुराण के अंतर्गत केदारनाथ के 62 अध्यायों में वर्णित मां काली का मंदिर कालीमठ मंदिर से 8 किमी की खड़ी ऊंचाई पर स्थित है। इसे 'काली शिला' के नाम से जाना जाता है, जहां देवी काली के पैरों के निशान पाए जाते हैं। शुंभ, निशुंभ और रक्तबीज का वध करने के लिए कालीशिला में 12 साल की लड़की के रूप में अवतरित हुई थी। 

कालीशिला में देवताओं के 64 यंत्र हैं, जिनसे मां दुर्गा को शक्ति प्राप्त हुई थी। ऐसा माना जाता है कि इस क्षेत्र में 64 योगनियां विचरण करती हैं। कहा जाता है कि जब देवी-देवताओं ने शुंभ-निशुंभ राक्षसों से परेशान होकर इस स्थान पर मां भगवती की तपस्या की थी। असुरों के आतंक के बारे में सुनकर माँ भगवती क्रोधित हो गईं और उनका शरीर काला पड़ गया। फिर उसने एक भीषण युद्ध में दोनों राक्षसों का वध कर दिया। 
 
कालीमठ मंदिर अद्वितीय है क्योंकि इसमें कोई मूर्ति नहीं है। इसके बजाय, भक्त मंदिर के अंदर कुंडी की पूजा करते हैं, जो चांदी की प्लेट श्री यंत्र से ढकी होती है। शारदे नवरात्रि की अष्ट नवमी के दिन, कुंड खोला जाता है और दिव्य देवता को पूजा के लिए बाहर ले जाया जाता है, जो केवल मध्य रात्रि में होता है और इसमें केवल मुख्य पुजारी शामिल होते हैं।

मान्यता के अनुसार कालीमठ मंदिर शक्ति की शक्ति से युक्त सबसे प्रभावशाली मंदिरों में से एक माना जाता है। यह एकमात्र स्थान है जहां देवी काली अपनी बहनों, देवी लक्ष्मी और देवी सरस्वती के साथ निवास करती हैं। कालीमठ में तीन भव्य मंदिर हैं जो महाकाली, श्री महालक्ष्मी और श्री महासरस्वती को समर्पित हैं।

तिरुपति बालाजी में महिलाएं भी करती है अपने बाल दान, होती है सभी मनोकामनाएं पूर्ण

गुलाब के फूल से महक जायेगा आपका भाग्य, द्वार पर आएगी सुख-समृद्धि

नीबू के यह टोटके पति-पत्नी के कलेश को करते है दूर, व्यापार में नहीं होगा घाटा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -