घर बैठे फर्नीचर को आर्डर करने के लिए लॉन्च हुआ बेस्ट ऑनलाइन प्लेटफार्म
घर बैठे फर्नीचर को आर्डर करने के लिए लॉन्च हुआ बेस्ट ऑनलाइन प्लेटफार्म
Share:

ऑगमेंटेड रिएलिटी एवं वर्चुअल रिएलिटी यानी एआर-वीआर।देश की शीर्ष ऑगमेंटेड ऐंड वर्चुअल रिएलिटी एप्लीकेशंस डेवलपमेंट कंपनी ‘क्विपलिन’के सह-संस्थापक प्रफुल्ल माथुर ने एआर-वीआर आधारित एक ऐसा प्लेटफॉर्म क्रिएट किया है, जिसकी सहायता से लोग घर बैठे, रियल टाइम में फर्नीचर्स आदि ऑनलाइन देख सकेंगे। उसे एक्सपीरिएंस कर सकेंगे। जैसा की सभी जानते है कोविड 19 के कारण दुनियाभर में बिजनेस को काफी नुकसान पहुंचा है। एक नकारात्मक सा माहौल पैदा हुआ है। लेकिन ऑगमेंटेड एवं वर्चुअल रिएलिटी (एआर-वीआर) की दुनिया नई उम्मीदें लेकर आई है। जैसे बीते तीन महीने में ऑगमेंटेड रिएलिटी कंपनी ‘क्विपलिन’ के सभी एआर-वीआर प्लेटफॉर्म्स ने 300 प्रतिशत के करीब डिमांड ग्रोथ दर्ज की है। 

अब ये जानना जरुरी है, की क्या है ये एआर-वीआर? इस बारे में कंपनी के सीईओ प्रफुल्ल माथुर ने बताया की, ‘मान लीजिए किसी को फर्नीचर खरीदना है, तो उसके लिए जरुरी नहीं की आप सीधे किसी स्टोर या दूकान पर जाये। हमारे प्लेटफॉर्म की मदद से ग्राहक घर बैठे अपने पसंदीदा फर्नीचर सिलेक्ट कर सकते है। इसके लिए हमने ई-कॉमर्स एप्लीकेशंस को प्लेटफॉर्म से इंटीग्रेट किया है, जिससे यूजर अपने स्मार्टफोन कैमरे से ही कैटलॉग के फर्नीचर आइटम्स को विजुअलाइज कर सकते हैं। कोई भी कलर, टेक्सचर या सही साइज सेलेक्ट कर सकते हैं। इस टेक्नोलॉजी से फर्नीचर ई-कॉमर्स कंपनियों को भी फायदा हुआ है। रिफंड की दर कम हुई है।‘ एआर फर्नीचर ट्राई ऑन के अलावा इनकी कंपनी एआर शूज ट्राई ऑन और वीआर मीटिंग्स एवं इवेंट्स की सुविधा भी ऑफर कर रही है। तथा कोरोना के चलते एआर-वीआर ने इन चीज़ो को बहुत सरल कर दिया है. 

वही इस से ज्यादा परेशानियों का सामना भी नहीं करना पद रहा है. वैसे भी, वैश्विक महामारी के कारण जो हालात पैदा हुए हैं, उससे लोगों के आपस में संवाद करने का पूरा तरीका ही बदल जाएगा। ऑफिसेज में वर्क फ्रॉम होम, वीआर मीटिंग की शुरुआत तो हो ही चुकी है। शॉपिंग, ट्रैवल, एडवेंचर एवं एंटरटेनमेंट के लिए भी लोग ऑनलाइन माध्यमों पर निर्भर रहेंगे। इन सबसे ये भी साफ होता है कि आने वाले समय में एआर-वीआर कितना प्रभावी होगा, क्योंकि इसमें काम का जोखिम नहीं होगा। तथा आने वाले समय में यह तकनीक काफी उपयोगी साबित होगी.

कोरोना के चलते घटी सोने की डिमांड, व्यापार घाटे में मिली राहत

कहीं आपके किचन का नमक 'नकली' तो नहीं ? दिल्ली पुलिस ने पकड़ी बड़ी खेप

विदेशी मुद्रा भंडार में हुआ इजाफा, RBI ने जारी किया आंकड़ाGST करदाताओं के लिए बड़ी खुशखबरी, विलंब होने पर बहुत कम देना होगा फाईन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -