विदेशी मुद्रा भंडार में हुआ इजाफा, RBI ने जारी किया आंकड़ा
विदेशी मुद्रा भंडार में हुआ इजाफा, RBI ने जारी किया आंकड़ा
Share:

भारत में कोरोना काल में तेजी से विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ा है. वही, विदेशी मुद्रा भंडार मेंं  26 जून को समाप्त हुए सप्ताह में 1.27 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है. इसके साथ ही देश का विदेशी मुद्रा भंडार 506.84 अरब डॉलर पर आ गया है. आरबीआई द्वारा जारी ताजा आंकड़ों से यह जानकारी सामने आई है. इससे पिछले सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट दर्ज हुई थी. इससे पिछले सप्ताह अर्थात 19 जून को समाप्त हुए सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार में 2.08 अरब डॉलर की गिरावट आई थी और यह 505.57 अरब डॉलर पर रह गया था.

अर्थव्यवस्था पर कोरोना की मार, नई कंपनियों के पंजीकरण में आई भारी गिरावट

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारत  के विदेशी मुद्रा भंडार ने पहली बार 5 जून को समाप्त हुए सप्ताह में आधा ट्रिलियन डॉलर के स्तर को पार किया था. उस सप्ताह में भंडार में 8.22 अरब डॉलर का बड़ा इजाफा हुआ था और यह 501.70 अरब डॉलर पर आ गया था. देश का विदेशी मुद्रा भंडार 12 जून को समाप्त हुए सप्ताह में अब तक के उच्चतम स्तर 507.64 अरब डॉलर पर पहुंचा था. वही, 26 जून को समाप्त हुए सप्ताह में विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियों (FCA) में बढ़त के चलते विदेशी मुद्रा भंडार में इजाफा हुआ है. एफसीए संपूर्ण भंडार का एक बड़ा हिस्सा है.

चीन को भारत ने दिया एक और झटका, बिजली मंत्री ने पहुचाई जबदस्त हानि

इन आंकड़ों के मुताबिक, 26 जून को समाप्त हुए सप्ताह में स्वर्ण भंडार 707 मिलियन डॉलर बढ़कर 33.52 अरब डॉलर पर पहुंच गया है. वहीं, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के साथ विशेष आहरण अधिकार तीन मिलियन डॉलर घटकर 1.44 अरब डॉलर पर आ गया था. आंकड़ों के अनुसार, 26 जून को समाप्त हुए सप्ताह में आइएमएफ के साथ देश की भंडार स्थिति 3 मिलियन डॉलर बढ़कर 4.27 अरब डॉलर पर पहुंच गई थी.

मिलावट खोरी को रोकने के​ लिए सरकार ने उठाया सख्त कदम

PPF के माध्यम से निवेशक उठा सकते है जबरदस्त लाभ

इन बैंकों के सेविंग अकाउंट में मिलेगा सबसे अधिक ब्याज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -