कोरोना के चलते घटी सोने की डिमांड, व्यापार घाटे में मिली राहत
कोरोना के चलते घटी सोने की डिमांड, व्यापार घाटे में मिली राहत
Share:

नई दिल्ली: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के काल के दौरान सोने के इम्पोर्ट में बड़ी गिरावट आई है. ताजा आंकड़े बताते हैं कि वित्त वर्ष 2020-21 के पहले दो महीने- अप्रैल और मई में सोने का इम्पोर्ट कम होकर 7.914 करोड़ डॉलर का रह गया. मतलब ये कि अप्रैल और मई, दो महीनों में सोने की मांग कम हुई है.

वर्ष 2019-20 की इसी मियाद में 8.75 अरब डॉलर का सोना आयात हुआ था. अप्रैल-मई 2020 में रत्न और आभूषण निर्यात 82.46 फीसद घटकर 1.1 अरब डॉलर रह गया. इसी प्रकार, 2020-21 के पहले दो महीनों के दौरान चांदी का आयात भी 30.7 फीसद घटकर 43.789 करोड़ डॉलर रहा. इस गिरावट की वजह कोविड-19 महामारी के चलते मांग में भारी कमी का होना है. सोने के इम्पोर्ट में गिरावट से देश के व्यापार घाटे (आयात और निर्यात के बीच के अंतर) को कम करने में सहायता मिली है. इस दौरान आयात और निर्यात के बीच का अंतर, घटकर 9.91 अरब डॉलर रह गया जो वर्ष भर पूर्व 30.7 अरब डॉलर का था.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा कि व्यापार घाटे के कम होने के कारण, भारत ने जनवरी-मार्च तिमाही में 0.6 अरब डॉलर अथवा सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के 0.1 फीसद  के बराबर चालू खाता अधिशेष बचा है जबकि एक वर्ष पूर्व समान अवधि में 4.6 अरब डॉलर अथवा जीडीपी का 0.7 प्रतिशत का घाटा दर्ज किया गया था.

लगातार पांचवे दिन स्थिर रहीं पेट्रोल-डीज़ल की कीमतें, ब्रेंट क्रूड ने पकड़ी रफ़्तार

आखिर क्यों पॉलीथिन पहनकर कोरोना वार्ड में काम कर रहे है कर्मचारी? समाने आया चौकाने वाला खुलासा

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने 'मेक इन इंडिया' वेंटिलेटर का आंकड़ा किया शेयर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -