युद्धपोत आईएनएस किलतान हुआ नौ-सेना में शामिल
युद्धपोत आईएनएस किलतान हुआ नौ-सेना में शामिल
Share:

भारतीय सेना अपने जज्बे और बहादुरी के लिए पुरे विश्व में पहचानी जाती है, भारतीय सेना ने कई युद्धों और ऑपरेशनों में दुश्मनो को करारी शिकस्त दी है. भारतीय रक्षा मंत्रालय भारतीय सेना की ताकत को बढ़ाने के लिए उन्हें कई आधुनिक हथियार और लड़ाकू विमान उपलब्ध करवाता है. इस बार भारतीय नौसेना में युद्धपोत आईएनएस किलतान शामिल किया जा रहा है जो समुद्र में दुश्मनो की पनडुब्बियों को तबाह कर देगा. इसे देश में ही बनाया गया है. 

उल्लेखनीय है कि आज विशाखापत्तनम मे रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने करीब 9.30 बजे युद्धपोत आईएनएस किलतान देश को समर्पित किया. इसका नाम लक्ष्यदीप के नाम पर द्वीप रखा गया है. यह युद्धपोत नौसेना के नेवल डिज़ाइन निदेशालय के डिज़ाइन पर गार्डनरीच शिपयार्ड द्वारा बनाया गया है. जिसे देश की स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी सेल ने ही बनाया है. नौसेना का यह युद्धपोत रासायनिक, जैविक और परमाणु हालात में भी लड़ने मे सक्षम है, जो पानी के अंदर दुश्मन के किसी भी हमले को नाकाम करने मे सक्षम है.
 
युद्धपोत आईएनएस किलतान के बारे में -

भारत में ही बने इस युद्धपोत का वजन 3500 टन और लम्बाई 109 मीटर है. इसमें चार डीज़ल इंजन लगे हैं, जो करीब 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकते हैं. इसमें आधुनिक हथियार व सेंसर लगे हैं, साथ में मध्यम दूरी के टॉपऔ र रॉकेट लांचर के हथियार भी है. ये हाई क्लास स्टील डीएमआर 249 से बना है. इस युद्धपोत की एक खासियत यह है कि इस पर से हेलिकॉप्टर की लैंडिंग की जा सकती है. इस सुविथ से समुद्र में ही युद्धपोत से हेलीकाप्टरों का उपयोग सेना कर सकेगी.

डोकलाम में चीन ने बढ़ाई सेना, बढ़ा तनाव!

जम्मू -कश्मीर में दो गरूड़ कमांडो शहीद

सेना के जवान की पत्नी और बेटी लापता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -