तिरंगा फिर बना ढाल! ऑपरेशन कावेरी के जरिए सूडान से सुरक्षित निकाला गया 278 भारतीयों का पहला जत्था
तिरंगा फिर बना ढाल! ऑपरेशन कावेरी के जरिए सूडान से सुरक्षित निकाला गया 278 भारतीयों का पहला जत्था
Share:

नई दिल्ली: गृह युद्ध की मार झेल रहे सूडान में फंसे भारतीयों का पहला जत्था सऊदी अरब के शहर जेद्दाह के लिए रवाना हो गया है. इस जत्थे में कुल 278 नागरिक हैं. इनको सूडान पोर्ट से INS सुमेधा के माध्यम से जेद्दाह लाया जा रहा है. यहां पहुंचने के बाद इनको भारतीय वायुसेना के विमान से भारत लाया जाएगा. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने सूडान में फंसे भारतीयों की तस्वीरें अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर साझा की हैं. तस्वीरों में भारतीय नागरिकों को INS सुमेधा पर सवार हुए देखा जा सकता है. केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ऑपरेशन कावेरी की मॉनिटरिंग कर रहे हैं.

 

बता दें कि कल विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट करते हुए ऑपरेशन कावेरी (Operation Kaveri) के बारे में जानकारी दी थी. जेद्दाह में भारतीय वायुसेना के 2 विमान स्टैंडबाय पर हैं. इन्हीं विमानों के जरिए भारतीय नागरिकों को स्वदेश लाया जाएगा. जेद्दाह तक भारतीय नागरिकों को पहुंचाने का जिम्मा INS सुमेधा का है. भारत सरकार ने बताया है कि पूरे सूडान में 3000 से अधिक भारतीय फंसे हुए हैं और इनको सुरक्षित भारत लाना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है. बता दें कि, सूडान में बीते 10 दिनों से हिंसा जारी है. बीते दिनों हिंसा के दौरान एक भारतीय की जान भी जा चुकी है.

बता दें कि सूडान में सेना और अर्धसैनिक बलों के बीच जारी खुनी संघर्ष में अब तक 400 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं. बड़ी बात यह है कि मारे गए लोगों में ढ़ाई सौ से अधिक आम नागरिक हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, हिंसा में 3000 से ज्यादा लोग जख्मी भी हुए हैं, जिनको वक्त पर उपचार नहीं मिल पा रहा है, क्योंकि यहां अस्पतालों में भी भारी तबाही मचाई गई है. सूडान के लाखों लोग 10 दिनों से घरों में कैद रहने को मजबूर हैं, जिनको खाने - पीने, बिजली और इंटरनेट जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.

अतीक-अशरफ हत्याकांड पर विवादित बयान देने वाले यूपी मुस्लिम बोर्ड अध्यक्ष अजहरी पर FIR

केरल को मिली देश की पहली वाटर मेट्रो, पीएम मोदी ने रखी भारत के पहले डिजिटल साइंस पार्क की नींव

नवादा: सफीक आलम के घर फटा बम, सत्ताधारी JDU के नेता मंजूर आलम के घर मिला था हथियारों का भंडार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -