'जोशीमठ पर मंडरा रहा विनाशकारी भूकंप का खतरा..', 8 संस्थानों की रिसर्च रिपोर्ट के डरावने तथ्य
'जोशीमठ पर मंडरा रहा विनाशकारी भूकंप का खतरा..', 8 संस्थानों की रिसर्च रिपोर्ट के डरावने तथ्य
Share:

नई दिल्ली: आठ सरकारी संस्थानों की एक रिपोर्ट में उत्तराखंड के 'डूबते शहर' जोशीमठ की मिट्टी की क्षमता के बारे में कई टिप्पणियां की गई हैं। इसमें कहा गया है कि यह क्षेत्र उच्च तीव्रता वाले भूकंपों के प्रति संवेदनशील है। जोशीमठ को भूमि धंसने या जमीन की सतह के धंसने या जमने से खतरे की भयावहता के आधार पर चार जोनों - 'लाल, काला, पीला और हरा' में विभाजित किया गया है।

उत्तराखंड आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव रंजीत सिन्हा ने कहा है कि, "जोशीमठ में उच्च जोखिम वाले क्षेत्र में सभी निर्माण ध्वस्त कर दिए जाएंगे।" रिपोर्ट में नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) को क्लीन चिट दे दी गई है। निवासियों ने पहले एनटीपीसी परियोजना की सुरंगों में विस्फोटों के बारे में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को पत्र लिखा था। एनटीपीसी ने अपनी परियोजना और जोशीमठ की स्थिति के बीच किसी भी संबंध से इनकार किया था। यह बात उत्तराखंड उच्च न्यायालय द्वारा विशेषज्ञों की रिपोर्ट को सार्वजनिक न करने के राज्य सरकार के फैसले पर सवाल उठाने के कुछ दिनों बाद आई है।

अदालत ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि, "हमें कोई कारण नहीं दिखता कि राज्य को विशेषज्ञों द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट को गुप्त रखना चाहिए, और बड़े पैमाने पर जनता के सामने इसका खुलासा नहीं करना चाहिए।" इस साल की शुरुआत में, आठ संस्थानों - सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट, जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया, वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी, नेशनल जियोफिजिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट, सेंट्रल ग्राउंड वॉटर बोर्ड, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ रिमोट सेंसिंग, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाइड्रोलॉजी और आईआईटी को जोशीमठ में जमीन की सतह के धंसने का आकलन करने का जिम्मा सौंपा गया था। 

बता दें कि, जोशीमठ की विशाल दरारों ने पूरे शहर को खुद को बचाने के लिए विस्थापित होने के लिए मजबूर कर दिया था।   विशेषज्ञ इस संकट के लिए क्षेत्र में अनियोजित और अराजक बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को जिम्मेदार ठहराते हैं, खासकर एक बिजली संयंत्र जिसमें विस्फोट और पहाड़ों में ड्रिलिंग शामिल है। जोशीमठ को भगवान बद्रीनाथ का "शीतकालीन निवास" कहा जाता है, जिनकी मूर्ति को हर शीतकाल में मुख्य बद्रीनाथ मंदिर से शहर के वासुदेव मंदिर में लाया जाता है। यह सिखों के पवित्र तीर्थस्थल हेमकुंड साहिब का प्रवेश द्वार भी है।

'मुस्लिमों की बहन-बेटियों का बलात्कार होगा..', बजरंग दल के नाम से 'आसिफ' ने लगाए थे पोस्टर, हिंसा भड़काने का एक तरीका ये भी ?

केरल में कट्टरपंथियों ने सेना के जवान को बाँध कर पीटा ! पीठ पर लिख दिया कट्टरपंथी संगठन PFI का नाम, सरकार पर उठे सवाल

सिद्धू मूसेवाला के पिता ने क्यों किया मोदी सरकार का समर्थन ? पंजाब की AAP सरकार पर साधा निशाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -