घरौंदा बचाने की जद्दोजहद ! राजस्थान में धरना दे रहे सैकड़ों ग्रामीण, कोई सुनने वाला नहीं
घरौंदा बचाने की जद्दोजहद ! राजस्थान में धरना दे रहे सैकड़ों ग्रामीण, कोई सुनने वाला नहीं
Share:

जयपुर: राजस्थान के जयपुर में एक कुन्दनपुर नाम का गाँव है. यहां के सैकड़ों ग्रामीण अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे हुए हैं. ग्रामीणों का कहना है कि राजस्थान हाउसिंग बोर्ड गंगा मार्ग पर 200 फीट रोड के लिए कुन्दनपुरा के करीब 150 मकानों को तोड़ने की फिराक में है. यदि ऐसा होता है, तो सैकड़ों लोग बेघर हो जाएंगे.

कुन्दनपुरा बचाओ संघर्ष समिति के लोगों के अनुसार, जब मकानों को तोड़ा जाए तो उसका एक उचित मुआवजा भी हाउसिंग बोर्ड को घर मालिक को प्रदान करना चाहिए. मगर, बोर्ड प्रशासन की मंशा ऐसी नहीं है. अभी तक इस संबंध में किसी भी अधिकारी ने कोई बात नहीं की है. हाउसिंग बोर्ड के अधिकारी अपनी मनमानी कर रहे हैं. कुन्दनपुरा बचाओ संघर्ष समिति के लोगों का कहना है कि गांव की लगभग 50 बीघा से अधिक जमीन अवाप्त कर ली गई है. धरना पर बैठे लोगों ने चेतावनी दी है कि यदि जमीन के बदले उचित मुआवजा नहीं मिला, तो इसका सीधा असर आगामी चुनाव पर पड़ेगा. गांव के सभी लोग चुनाव में राज्य सरकार का विरोध करेंगे.

बताया जा रहा है कि कुन्दनपुरा के ग्रामीणों को एक नोटिस भी मिला है. स्थानीय लोगों ने कहा है कि यदि उनकी मांगे नहीं मानी गईं तो उनका धरना भूख हड़ताल का रूप ले लेगा. इसके जिम्मेदार केवल और केवल हाउसिंग बोर्ड के अधिकारी होंगे. धरने में महिलाएं भी शामिल हैं. ग्रामीणों का कहना है कि वह जैसे-तैसे अपना गुजारा कर रहे हैं, तभी हाउसिंग बोर्ड ने नोटिस थमा दिया.

'आतंकियों पर करोड़ों खर्च करते हो, शहीद सैनिकों के लिए फूटी कौड़ी नहीं..', SGPC पर भड़के कांग्रेस सांसद बिट्टू

'किसी को माहौल ख़राब करने की इजाजत नहीं देंगे..,', अमृतपाल की गिरफ़्तारी के बाद बोले पंजाब के IG सुखचैन सिंह

ईद पर 1200 साल प्राचीन सूर्य मंदिर में फोड़े गए पटाखे, यहाँ हिन्दुओं को पूजा करने की भी इजाजत नहीं !

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -