ये है दुनिया का सबसे छोटा देश, 50 भी नहीं है इसकी आबादी

ये है दुनिया का सबसे छोटा देश, 50 भी नहीं है इसकी आबादी
Share:

आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं जहां की जनसंख्या बेहद ही कम है. इस छोटे से देश के बारे में आपको भी शायद ही पता होगा. इसके बारे में आप भी जानकारी सोच में पड़ जायेंगे कि इतने कम लोग कैसे हो सकते हैं. दरअसल, इस देश का नाम सीलैंड है और इसकी जनसंख्या और क्षेत्रफल जानकर आप हैरान हो जाएंगे. इंग्लैंड के सफोल्क समुद्री तट से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सीलैंड खंडहर हो चुके समुद्री किले पर स्थित है. इसे दूसरे वर्ल्ड वॉर के दौरान ब्रिटेन ने बनाया था.

इसकी और भी हैरानी वाली बात ये है कि सीलैंड देश की जनसंख्या मात्र 27 है और यह इंग्लैंड के पास स्थित है. इसके इतिहास के बारे में बता दें कि 9 अक्टूबर 2012 को रॉय बेट्स नाम के शख्स ने खुद को सीलैंड का प्रिंस घोषित कर दिया. रॉय बेट्स की मौत के बाद से इस पर उनके बेटे माइकल का शासन है. सीलैंड का क्षेत्रफल काफी कम है, ऎसे में इसके पास आजीविका का कोई साधन नहीं है. इंटरनेट की मदद से जब लोगों की इस जगह के बारे मालूम चला तब लोगों ने इस देश को खुद डोनेशन दिया. इस डोनेशन से यहाँ के रहवासियों को खूब मदद मिली. यानि ये देश इतना छोटा है कि जो रहता है उसके लिए जीवन यापन कठिन  है.

हालांकि सीलैंड को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता नहीं मिली और अभी तक वर्ल्ड मैप में भी इसकी कोई गिनती नहीं हो पायी है. अभी तक दुनिया का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी है, जिसका क्षेत्रफल 0.44 वर्ग किलोमीटर है जहां की जनसंख्या 800 है. अब देखा यह जाना है की इस देश को मान्यता कब मिलती है और क्या इस देश में राजा शासन ही चलेगा या इसे भी डेमोक्रेटिक कंट्री का नाम दे दिया जायेगा.

99 साल के जीवन में महिला को नही हुई कोई परेशानी, मरने के बाद खुला सबसे बड़ा राज

दुनिया रह गई स्तब्ध, जब दादी ने दिया पोती को जन्म

पानी छूते ही थर-थर काँप उठती है यह महिला, जब बची को दिया जन्म तो...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -