मजदूर का कटा हुआ हाथ 6 घंटे में वापस जोड़ दिया.., दिल्ली के डॉक्टर्स का कमाल
मजदूर का कटा हुआ हाथ 6 घंटे में वापस जोड़ दिया.., दिल्ली के डॉक्टर्स का कमाल
Share:

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली के शामलिमार बाग स्थित फोर्टिस हॉस्‍पीटल ने एक कारखाने में काम करने वाले एक 50 वर्षीय व्यक्ति की कटी हुई बाजू को सफलतापूर्वक वापस जोड़ दिया है। दरअसल, मशीन पर काम करते वक़्त दुर्घटनावश उनकी बाजू कटकर अलग हो गई थी। डॉक्टरों की दो टीम ने एक मुश्किल रीप्‍लांटेशन सर्जरी के बाद दोबारा जोड़ने में सफलता प्राप्त की है।

इस सर्जरी को प्‍लास्टिक सर्जरी विभाग की निदेशक एवं HoD डॉ. ऋचि गुप्‍ता की अगुवाई में डॉक्‍टरों की दो टीमों ने अंजाम दिया। यह रीप्‍लांटेशन सर्जरी बहुत एडवांस प्रक्रिया थी, जिसमें हडि्डयों, मांसपेशियों, रक्‍तवाहिकाओं, स्‍नायुओं और उपास्थियों की सटीकतापूर्वक पहचान कर उन्‍हें माइक्रोसर्जिकल तकनीकों से वापस सिला गया। अस्पताल के अनुसार, यह चमत्‍कार केवल इस कारण हो पाया, क्‍योंकि मरीज़ को वक़्त पर अस्‍पताल पहुंचा दिया गया। प्‍लास्टिक सर्जरी, ऑर्थोपिडिक, एनेस्‍थीसिया तथा इंटेंसिव केयर टीमों की पूरी कोशिश यही थी  कि मरीज़ का रीप्‍लांटेशन सफल तरीके से हो। इस अत्‍यंत जटिल सर्जरी में लगभग 6 घंटे का वक़्त लगा। 

कारखाने में एक मशीन पर काम करने के दौरान इस कर्मचारी की कुहनी से आगे की बाजू कट गई थी, जिसके बाद उन्‍हें फ़ौरन नज़दीकी नर्सिंग होम ले जाया गया। इसके बाद उन्‍हें 30 मिनट के अंदर फोर्टिस हॉस्‍पीटल पहुंचाया गया। हाइपोटेंशन एवं शॉक की वजह से मरीज़ की हालत बेहद नाजुक थी, किन्तु डॉक्‍टरों ने बिना देर किए फ़ौरन सर्जिकल प्रक्रिया शुरू कर दी। जिससे मरीज को उसका हाथ वापस मिल गया। 

अलीगढ़ में बड़ा हादसा, फ्लाईओवर से नीचे गिरी तेज रफ़्तार बस, 40 यात्री थे भीतर

दिल्ली में इतनी बड़ी मात्रा में क्यों ख़रीदे जा रहे प्रतिबंधित चाक़ू ? भारी बिक्री के बाद पुलिस अलर्ट

तमिलनाडु अक्टूबर में ग्लोबल टाइगर समिट की मेजबानी करेगा

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -