घर में पड़ा भंगार AC भी देगा शिमला वाली ठंडक, आज ही कर दें ये काम
घर में पड़ा भंगार AC भी देगा शिमला वाली ठंडक, आज ही कर दें ये काम
Share:

Air Conditioner चाहे कितना भी महंगा या सस्ता हो, समय के साथ उसकी कूलिंग प्रभावित होने लगी है। नया रहने पर जो एयर कंडीशनर मिनटों में रूम को कूल कर देता है, वही एयर कंडीशनर पुराना होने के उपरांत रूम को ठंडा करने में बहुत वक़्त लेता है। ऐसा क्यों होता है इसके पीछे भी आम कारण ही है। लेकिन आप चाहें तो अपने पुराने से पुराने एयर कंडीशनर को नए जैसा बना सकते हैं जिसके बाद एयर कंडीशनर बर्फ जैसी हवा फेंकने लगेगा और पलक झपकते ही आपका कमरा शिमला जैसा ठंडा हो जाएगा। 

इन टिप्स से बढ़ा सकते हैं एयर कंडीशनर की कूलिंग: एयर कंडीशनर की कूलिंग बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको सर्विसिंग का ध्यान रखना चाहिए, हमेशा गर्मियों का सीजन शुरू होने और सीजन खत्म होने पर एयर कंडीशनर की सर्विसिंग करवाना बहुत ही आवश्यक है। जिससे एयर कंडीशनर में गंदगी नहीं पहुंच पाती है और इसकी मशीनरी पूरी तरह से फिट बनी हुई है। हमेशा एयर कंडीशनर को इस्तेमाल करने के बीच इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि टेम्प्रेचर को एकदम से डाउन नहीं करना चाहिए, बल्कि जरूरत पड़ने पर ही टेम्प्रेचर को को कम कर देना चाहिए है, इसे हमेशा मीडियम पर ही सेट रखना चाहिए। इससे कूलिंग पर बुरा असर नहीं पड़ता है। 

Air conditioner के आउटडोर यूनिट की भी देखभाल करनी जरूरी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जिसमे अगर किसी भी तरह की दिक्कत आती है तो air conditioner की कूलिंग प्रभावित हो जाती है और फिर इसे ठीक करवाने में आपके बहुत पैसे खर्च होने लगते हैं। अगर आपने एयर कंडीशनर के कूलेंट की लीकेज को टेस्ट नहीं करवाया है तो ये जरूरी काम गलती से भी न भूल सके, दरअसल पुराने एयर कंडीशनर में कूलेंट लीकेज की समस्या भी आम है और आप इसे वक़्त से चेक करवा लेते हैं तो एयर कंडीशनर की कूलिंग वाली समस्या ठीक हो जाती है। 

एयर कंडीशनर के एयर वेंट्स की सफाई ना हो तो कूलिंग की परेशानी देखने को मिलने लगती है, दरअसल सर्विसिंग के दौरान जेट पम्प से सफाई ना हो तो एयर वेंट्स में बहुत गंदगी जमा हो जाती है और इसी वजह से कमरा ठंडा नहीं होता है। इसकी सफाई करके आप कूलिंग को दुरुस्त कर पाएंगे।  

एयरटेल के इस रिचार्ज से आप भी उठा सकते है 365 दिनों तक लाभ

Apple ने चली नई चाल, पेश किया अपना इक्का

Airtel लेकर आ रहा अब तक का सबसे खास प्लान, आज ही करें इतने रुपए से रिचार्ज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -