बाल दिवस के अवसर पर स्कूल ने बालिका को लिया गोद
बाल दिवस के अवसर पर स्कूल ने बालिका को लिया गोद
Share:

राजगढ़ से मांगीलाल कुशवाह की रिपोर्ट

राजगढ़। 14 नवंबर को बाल दिवस के अवसर पर के.सी. कॉन्वेंट हाई स्कूल ब्यावरा में बाल मेला आयोजित किया गया। विद्यालय के संचालक इंदर सिंह लववंशी ने मां सरस्वती, भारत माता और देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित के साथ रिबन काटकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस शुभ अवसर पर विद्यालय के संचालक इंदर सिंह लववंशी ने विगत दिनों 20 अक्टूबर को विद्यालय में हुए एक कार्यक्रम शिक्षक सम्मान एवं छात्र पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में पधारे बाल संरक्षण आयोग के अध्यक्ष द्रविंद्र मोरे (राज्य मंत्री दर्जा प्राप्त) जिसमें उन्होंने अपनी जगह उस कार्यक्रम की अध्यक्ष की कुर्सी पर कुमारी कोमल मेवाडे को बिठाया था और उस कार्यक्रम की अध्यक्षा बनाया था। 

उस समय उन्होंने इंदर सिंह लववंशी से कहा था, इसलिए आज उन्होंने इस शुभ अवसर पर कक्षा 1 में पढ़ने वाली छात्रा कुमारी कोमल मेवाडे पुत्री स्वर्गीय कान्हा मेवाड़े को विद्यालय ने गोद लिया और उसके शिक्षण में व्यय (शिक्षा पर होने वाला खर्चा) की जिम्मेदारी विद्यालय की रहेगी। के.सी. कॉन्वेंट विद्यालय के संचालक इंदर सिंह लववंशी द्वारा इस प्रकार के पुनीत कार्य बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए पहले भी किये है और अनाथ बच्चों की शिक्षा-दीक्षा की जिम्मेदारी भी उठा चुके है। क्योंकि बालिका शिक्षा बहुत जरूरी है बेटियां शिक्षित होकर दो कुल को रोशन करती है।

इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में छात्र छात्राओं को बाल दिवस के संबंध में बताया कि भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्म दिवस 14 नवंबर के दिन प्रतिवर्ष पूरे देश में बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। क्योंकि उन्हें छोटे-छोटे बच्चों के प्रति बहुत प्रेम और स्नेह था। इसलिए उनके जन्मदिन को हर वर्ष बाल दिवस के रूप में मनाते है। साथ ही उन्होंने बाल मेला के संबंध में भी बताया कि आज की हमारी शिक्षा का एकमात्र उद्देश्य रह गया है नौकरी प्राप्त करना लेकिन आर्थिक गतिविधियों के बिना भी देश नहीं चल सकता। इसलिए विद्यार्थियों में व्यापार कौशल विकास के उद्देश्य से बाल मेला का आयोजन किया गया है। क्योंकि बाल मेला में आर्थिक गतिविधियां होती है, जिससे बच्चों में एक समझ विकसित होती है कि दुकानदारी या व्यापार कैसे किया जाता है। 

के.सी.कान्वेंट विद्यालय परिवार ने उनके उज्जवल भविष्य की कामना की और उन्हें बधाई दी। इस दौरान बाल मेले में छात्र-छात्राओं ने अनेक प्रकार के खाने-पीने के स्टाल लगाए और सभी विद्यार्थियों और शिक्षक शिक्षिकाओं ने मेले में खाने-पीने के व्यंजनों का लुत्फ उठाया। कार्यक्रम में समस्त छात्र -छात्राओं, अभिभावक एवं विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकायें उपस्थित रहे।

भारत जोड़ो यात्रा को लेकर जनसंपर्क यात्रा निकाली गई

हादसे का शिकार हुई राष्ट्रपति के कार्यक्रम में जा रही बस, 32 लोग हुए घायल

ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के द्वारा धरना प्रदर्शन किया गया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -