महज 12 घंटों में ही दब गया पुतिन के खिलाफ विद्रोह ! रुस का राष्ट्रपति बदलने निकली थी प्राइवेट आर्मी Wagner
महज 12 घंटों में ही दब गया पुतिन के खिलाफ विद्रोह ! रुस का राष्ट्रपति बदलने निकली थी प्राइवेट आर्मी Wagner
Share:

मॉस्को: राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की प्राइवेट आर्मी वैगनर ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन (yevgeny prigozhin) और रूस के बीच शनिवार (24 जून) रात को आखिर समझौता हो ही गया. रूस को नया राष्ट्रपति देने का दावा करने वाले येवगेनी ने मात्र 12 घंटे में ही ऐसी पलटी मारी कि वो समझौते की मेज पर आ गए. बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने वैगनर ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन के साथ रूस का समझौता कराया, जिसके तहत प्रिगोझिन ने अपने लड़ाकों को पीछे हटने का आदेश दिया है.

रिपोर्ट की मानें तो, पुतिन ने येवगेनी के खिलाफ ऐसी सख्ती दिखाई कि वह अब रूस नहीं बेलारूस की तरफ जाएंगे. इसके बाद येवगेनी प्रिगोझिन ने शनिवार देर रात अचानक ऐलान किया कि उनका हिंसक, विद्रोह का प्रयास खत्म हो गया है. येवगेनी प्रिगोझिन ने एक आधिकारिक टेलीग्राम चैनल के माध्यम से बयान जारी कर कहा कि, 'खून-खराबा हो सकता था इसीलिए, एक पक्ष ने जिम्मेदारी को समझा ताकि इसे रोका जा सके. हम अपने काफिले को वापस ले रहे हैं और योजना के मुताबिक फील्ड शिविरों में वापस लौट रहे हैं.' बयान के कुछ घंटों के अंदर, रोस्तोव शहर में वैगनर के किराए के सैनिकों को उनके ट्रकों में चढ़ते और शहर से बाहर निकलते हुए देखा गया. यहां लोगों ने वैगनर सैनिकों के साथ सेल्फी ली और उनकी जयकार भी की.

इस विद्रोह को समाप्त करने में पुतिन के दोस्त और बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. एक मध्यस्तता की भूमिका अदा करते हुए लुकाशेंको ने रूस और येवगेनी के बीच समझौता कराया, जिसके बाद उन्होंने अपने सैनिकों को वापस लौटने के लिए कहा. लुकाशेंको के कार्यालय से जारी बयान के अनुसार, इस बातचीत के दौरान निरंतर पुतिन से से भी कॉर्डिनेशन किया गया जिसके बाद समझौते पर सहमति बन सकी है और येवगेनी पीछे हटने के लिए मान गए. येवगेनी अब बेलारूस में रहेंगे. क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव का कहना है कि, 'निजी रूसी सैन्य कंपनी वैगनर के चीफ विद्रोही तनाव को कम करने के समझौते के तहत पड़ोसी देश बेलारूस चले जाएंगे और उनके खिलाफ आपराधिक मामला ख़त्म कर दिया जाएगा.'

आखिर इंदिरा गांधी के 'इमरजेंसी' लगाने के पीछे कारण क्या था ? खुशवंत सिंह की किताब में है हर सवाल का जवाब

भारत से चोरी गईं 100+ प्राचीन कलाकृतियां लौटाएगा अमेरिका, पीएम मोदी को बाइडेन ने दिया आश्वासन

पंचायत चुनाव: बागी नेताओं पर TMC ने लिया बड़ा एक्शन, अभिषेक बनर्जी के आदेश पर निर्दलीय खड़े होने वाले 56 सस्पेंड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -