भारत से चोरी गईं 100+ प्राचीन कलाकृतियां लौटाएगा अमेरिका, पीएम मोदी को बाइडेन ने दिया आश्वासन
भारत से चोरी गईं 100+ प्राचीन कलाकृतियां लौटाएगा अमेरिका, पीएम मोदी को बाइडेन ने दिया आश्वासन
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी के राजकीय अमेरिका दौरे का असर दिखने लगा है। दरअसल, अमेरिकी सरकार ने 100 से ज्यादा चोरी हुए कलाकृतियों को भारत वापस लौटाने की घोषणा कर दी है। बता दें कि, इससे पहले गूगल और अमेज़न ने भी पीएम मोदी से मिलने के बाद भारत में क्रमशः 82 हज़ार करोड़ और 1 लाख करोड़ का निवेश करने का ऐलान किया था।

उल्लेखनीय है कि, पीएम मोदी का चार दिवसीय अमेरिका दौरा शनिवार (24 जून 2023) को ख़त्म हो गया है और अब वे मिस्र पहुँच गए हैं। अपने दौरे के आखिरी दिन पीएम मोदी ने गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, अमेजॉन जैसी टेक कंपनियों के CEO से मुलाकात की थी, जिसके बाद इन कंपनियों ने भारत में निवेश का ऐलान किया है। वहीं, इसके पहले प्रधानमंत्री ने प्रवासी भारतीयों को भी संबोधित किया था। प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने बताया था कि अमेरिकी सरकार भारत से चोरी गई 100 धरोहरों को लौटाने पर सहमति जताई है। इस पर उन्होंने खुशी जताई और अमेरिका की जो बाइडेन सरकार को शुक्रिया कहा था।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि, 'भारतीय मूल की ये कलाकृतियाँ सही या गलत रास्तों से इंटरनेशनल मार्केट तक पहुँच गई थीं, मगर अब अमेरिका द्वारा इन्हें भारत को लौटाने का फैसला दोनों देशों के बीच भावनात्मक संबंध को प्रदर्शित करता है।' बता दें कि कई विदेशी दौरों पर पीएम मोदी ने दुनिया के कई नेताओं से इस मामले पर चर्चा की और भारत सरकार के प्रयास से अब तक कुल 251 कलाकृतियों को भारत वापस लाया गया है। 

'गोडसे का प्रचार करते हैं पीएम मोदी, समाज को बाँट रहे हैं..', महबूबा मुफ़्ती का बड़ा आरोप

हिन्दुओं-सिखों को बांटने के लिए कांग्रेस ने खालिस्तान मुद्दा पैदा किया, भिंडरावाले को प्लांट किया - पूर्व RA&W अफसर GBS सिद्धू का खुलासा

भारत में आतंक फैलाने की चाहत! 13 पाकिस्तानियों के खिलाफ NIA ने दाखिल की चार्जशीट, ऐसे करते थे आतंकियों की मदद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -