पाठ्यपुस्तकों के बाद अब रेलवे के दस्तावेज़ों में भी 'भारत' ही लिखा होगा ! मोदी कैबिनेट को भेजा गया प्रस्ताव
पाठ्यपुस्तकों के बाद अब रेलवे के दस्तावेज़ों में भी 'भारत' ही लिखा होगा ! मोदी कैबिनेट को भेजा गया प्रस्ताव
Share:

नई दिल्ली: रेल मंत्रालय ने केंद्रीय मंत्रिमंडल को एक प्रस्ताव सौंपा है, जिसमें पूरे दस्तावेज़ में "इंडिया" को "भारत" से बदल दिया जाएगा। यह सरकारी भाषा के उपयोग में एक महत्वपूर्ण बदलाव का प्रतीक है, और यह उम्मीद है कि "भारत" को आधिकारिक दस्तावेजों में तेजी से नियोजित किया जाएगा।

"इंडिया" और "भारत" का विनिमेय उपयोग नया नहीं है और भारतीय संविधान में मौजूद है। हाल के सप्ताहों में, आधिकारिक रिलीज़ों में "भारत" के उपयोग में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस बात पर जोर दिया कि "भारत" और "इंडिया" के बीच कोई महत्वपूर्ण अंतर नहीं है और शैक्षिक सामग्रियों में "इंडिया" को "भारत" से बदलने पर जोर दिया जा रहा है।

एनसीईआरटी सामाजिक विज्ञान पाठ्यपुस्तकों को संशोधित करने के लिए जिम्मेदार पैनल ने इस बदलाव का सुझाव दिया और पाठ्यक्रम में भारतीय ज्ञान प्रणाली (आईकेएस) को शामिल करने के साथ-साथ पाठ्यक्रम में "प्राचीन इतिहास" के बजाय "शास्त्रीय इतिहास" पेश करने का प्रस्ताव रखा।

"इंडिया शब्द का प्रयोग आम तौर पर ईस्ट इंडिया कंपनी की स्थापना और 1757 में प्लासी की लड़ाई के बाद ही किया जाने लगा। दूसरी ओर, भारत शब्द का प्रयोग 5,000 वर्ष से भी अधिक पुराना है। इस पृष्ठभूमि में, सभी सात -पैनल के सदस्यों ने सभी कक्षाओं के छात्रों के लिए पाठ्यपुस्तकों में भारत के उपयोग की सिफारिश करने का निर्णय लिया, "पैनल के अध्यक्ष सीआई इसाक ने कहा।

"भारत" नाम का उपयोग सहस्राब्दियों से चला आ रहा है और इसका उल्लेख विष्णु पुराण जैसे प्राचीन ग्रंथों में मिलता है, जो 7,000 वर्ष से अधिक पुराना है। भारतीय संविधान के अनुसार भारत का आधिकारिक नाम "भारत" है, जिसमें कहा गया है कि "इंडिया, जो कि भारत है, राज्यों का एक संघ होगा।"

"इंडिया" बनाम "भारत" नाम पर बहस तब सामने आई जब भारत सरकार ने G20 शिखर सम्मेलन और राष्ट्रपति रात्रिभोज सहित आधिकारिक कार्यक्रमों में "भारत" को बढ़ावा देना शुरू किया। यह कदम आधिकारिक भाषा में भारत की ऐतिहासिक पहचान और विरासत पर जोर देने की व्यापक प्रवृत्ति को दर्शाता है।

इंदौर के एमवाय अस्पताल में स्ट्रेचर पर लेटे मरीज को डॉक्टर ने मारे थप्पड़, वीडियो वायरल होते ही किया निलंबित

पंजाब पुलिस की बड़ी सफलता, आतंकी मॉड्यूल का किया भंडाफोड़, बब्बर खालसा के 4 सदस्य गिरफ्तार

गुजरात में दुखद घटना, एक ही परिवार के 7 लोगों की एकसाथ की ख़ुदकुशी, कारण का पता लगाने में जुटी पुलिस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -