एम्स के डॉक्टर ने मरीज को खून देकर पेश की मिसाल
एम्स के डॉक्टर ने मरीज को खून देकर पेश की मिसाल
Share:

कोरोना काल के दौरान ​चिकित्सक और मेडिकल स्टाफ की मेहनत को हर कोई सराह रहा है. ये लोग दिनरात एक करके मरीजों की सेवा कर रहे है. डॉक्टर हर वो कोशिश कर रहे हैं, जिससे रोगी की जान बचाई जा सके. साथ ही, उन्हें बेहतर इलाज मिल पाए. ऐसी ही एक मिसाल चिकित्सक मोहम्मद फवाज ने अपने सेवा भाव से पेश की है. 

ओणम : एक नजर में जानें त्यौहार से जुड़ीं हर बात, 10 दिन में क्या होता है ख़ास ?

दिल्ली एम्स के सर्जरी महकमें में 24 वर्षीय चिकित्सक मोहम्मद फवाज कार्यरत हैं. मंगलवार को एम्स के सर्जरी महकमें में एक शख्स को एडमिट कराया गया. वह बाएं पैर में कोरोना संक्रमण के कारण सेप्टिक शॉक से ग्रसित था. उसे तुरंत खून चढ़ाने की आवश्यकता थी. इसके बाद डॉक्टर मोहम्मद फवाज आगे आएं और उन्होंने रक्तदान किया. डॉक्टर मोहम्मद फवाज ने कहा कि मरीज अपनी पत्नी के साथ आया था, जो रक्तदान करने के लिए शारीरिक रूप से बिल्कुल स्वस्थ नही थे. मैं उन्हे ऑपरेशन थियेटर में ले जाना चाहता था, और संक्रमित भाग को निकाल देना चाहता था. जिससे हालत को स्थिर किया जा सके. 

केरल के अलुवा इलाके में लगा लॉकडाउन, नए दिशा निर्देश किये गए जारी

चिकित्सक मोहम्मद फवाज ने कहा कि पीड़ित को खून की आवश्यकता थी, किन्तु हम उनके नजदीकियों के अस्पताल पहुंचने की प्रतीक्षा नहीं कर सकते थे. जिस वजह से मैंने रक्त दान करने और ब्लड बैंक से कुछ और यूनिट खून प्राप्त करने का निर्णय लिया. मरीज का हीमोग्लोबिन कम था, और डॉक्टरों को उसे इंटुबैट करना पड़ा. डॉक्टर के अनुसार, ब्लड बैंक में भी अधिक खून उपलब्ध नहीं था. डॉक्टर मोहम्मद फवाज ने बताया कि मरीज के ब्लड प्रेशर को मैनेज करने और वेंटिलेटर पर रखने के लिए बाहरी मदद दी गई थी. उन्हें 3-4 यूनिट खून की आवश्यकता थी. डॉक्टर फवाज के प्रयास के बाद मरीज का हीमोग्लोबिन स्तर पर काबू पाया जा सका. जिसके बाद उनकी सर्जरी हुई.

हरियाणा के 10 जिलों में भारी बारिश के साथ गिरा तापमान

ये 10 बातें हिंदी को बनाती हैं ख़ास, जरूर जानें इनके बारे में

जनता को एक और बड़ा झटका, मास्क न लगाने पर देना होगा इतना जुर्माना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -