क़तर में बना अब तक का सबसे शानदार संग्रहालय, सचिन का बल्ला, ध्यान चंद की स्टिक खींच रही हर किसी का ध्यान
क़तर में बना अब तक का सबसे शानदार संग्रहालय, सचिन का बल्ला, ध्यान चंद की स्टिक खींच रही हर किसी का ध्यान
Share:

फुटबॉल वर्ल्ड कप की मेजबानी को तैयार कतर ने यहां आने वाले प्रशंसकों को यादगार अनुभव देने के लिए ‘ओलिम्पिक और खेल संग्रहालय’ में विश्वभर के खेल सितारों से जुड़ी चीजों को दर्शाया है इसमें इंडियन खिलाडिय़ों की यादों को प्रमुखता से स्थान दिया गया है। दुनिया के 32 ओलंपिक संग्रहालय में से एक कतर ओलिम्पिक और खेल संग्रहालय में अंदर जाते ही सबसे पहले निगाहें ओलिम्पिक में 2 बार की पदक विजेता PV सिंधू के द्वारा कही गई बातों पर जाती है, इसमें लिखा है- सबसे बड़ी ताकत एक मजबूत दिमाग कहा है।

यदि मुझे पता है कि कोई मुझ से अधिक मेहनत करने में लगा हुआ है तो इसके लिए मेरे पास कोई बहाना नहीं होना चाहिए। यहां का ‘हॉल ऑफ एथलीट्स’ में करीब 100 खिलाडिय़ों के दान किए गए यादगारों चीजों को प्रदर्शित कर दिया है। भारतीय प्रशंसकों की खुशी संग्रहालय ‘द मास्टर ब्लास्टर’ सचिन तेंदुलकर के बल्ले को देखकर बढ़ जाती है। उसके ठीक बगल में हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की हॉकी स्टिक है। जिसके साथ साथ टेनिस के दिग्गज रोजर फेडरर, फुटबॉल के महान खिलाड़ी पेले, जिनेदिन जिदान और लियोनेल मेस्सी द्वारा हस्ताक्षरित जर्सी को भी प्रमुखता से स्थान दिया गया है।

फॉर्मूला वन के पूर्व चैम्पियन ड्राइवर माइकल शूमाकर द्वारा चलायी गयी फेरारी कार यहां आकर्षण का केंद्र बन चुका है। संग्रहालय में इंडिया की सबसे प्रतिष्ठित मुक्केबाज 6 बार की विश्व चैम्पियन मैरी कॉम के दस्ताने को महान मोहम्मद अली द्वारा पहनी गई एक जोड़ी के बगल में प्रदर्शित कर चुके है। यह संग्रहालय खलीफा इंटरनेशनल स्टेडियम के उस परिसर में है जिसमें फुटबॉल विश्व के मैच खेले जाएंगे। यह स्टेडियम 8 मेजबान स्टेडियमों में से एक है।

इंडियन रेसर जेहान दारुवाला ने फॉर्मूला टू में हासिल की शानदार जीत

39वीं इंडियन ऑयल सुरजीत हॉकी टूर्नामेंट इस दिन से होगा शुरू

प्रो कबड्डी लीग में किसके विरुद्ध खेलना पसंद करते हैं धुरंधर प्रदीप नरवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -