किंग कोबरा से भी ज्यादा जहरीला है यह पौधा
किंग कोबरा से भी ज्यादा जहरीला है यह पौधा
Share:

दुनिया में कई पौधे ऐसे हैं जिन्हें आप छू भी लें तो शायद मर जायेंगे लेकिन आपको इनकी जानकारी नहीं होगी. कई प्रकार की चीज़ों होती हैं और हर किसी के बारे में हमे पता नहीं होता. ऐसे ही एक पौधा है जो इंसानों के लिए बेहद ही खतरनाक है. इसके छू लेने से आपकी मौत हो सकती हैं. आज हम इसी के बारे में आपको  बताने जा रहे हैं ताकि आपको भी याद रहे.

दरसल, ब्रिटेन के लंकाशायर में नदी किनारे एक ऐसा पौधा मिला है जिसे छूते ही हाथों में फफोले पड़ जाते हैं. जाइंट होगवीड नामक यह पौधा काफी विषैला माना गया है. ब्रिटेन में पहली बार यह पौधा 19वीं शताब्दी में मिला था. इसके बाद वह अब कुछ दिनों पहले नदी के किनारे मिला हैं. शहर में रहने वाले एक 11 वर्षीय बच्चे ने इस पौधे को छू लिया  जिसके बाद उसके हाथों में फफोले पड़ गए. उसे फौरन अस्पताल ले जाया गया. इसके बारे में आपको बता दे कि यह वातावरण में ऑक्सीजन और कार्बनडायऑक्साइड का बैलेंस बनाने में सबसे अहम किरदार निभाते हैं. 

आपको बता दें, यह वो पेड़ होते हैं जिनके फल जहरीले होते हैं, हालांकि एक पौधा ऐसा भी है जिसे छूने भर से ही इंसान की मृत्यु हो सकती है. यह पेड़ किंग कोबरा से भी ज्यादा जहरीला है. यह ज्यादा बड़ा तो नहीं होता, लेकिन खतरनाक होता है. होगवीड काफी जहरीला पौधा माना जाता है. यह किलर ट्री के नाम से भी फेमस है. इस खतरनाक और दिखने में बेहद खूबसूरत लगने वाले पौधे का वैज्ञानिक नाम हेरकिलम मेंटागेजिएनम है. 

महिला के बैग से मिली ये खतरनाक चीज, अब हो सकती है 10 साल की सजा !

शादी के बाद पत्नी का नहीं था ससुराल जाने का मन, पति ने किया यह खौफनाक काम

VIDEO : 53वीं मंजिल पर स्विमिंग पुल, आया भूकंप का झटका और...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -