व्यापार मेले का उद्घाटन करेंगे नितिन गडकरी, मुख्य विषय होगा ‘कारोबार सुगमता’
व्यापार मेले का उद्घाटन करेंगे नितिन गडकरी, मुख्य विषय होगा ‘कारोबार सुगमता’
Share:

नयी दिल्ली: 39वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला (आईआईटीएफ- 2019) प्रगति मैदान में 14 नवंबर से लगने वाला  ‘कारोबार सुगमता’ पर विशेष जोर होगा। सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम (एमएसएमई) मंत्री नितिन गडकरी मेले का उद्घाटन करेंगे। इस बार बिहार, झारखंड को फोकस राज्य जबकि अफगानिस्तान को भागीदार देश और दक्षिण कोरिया को ‘फोकस देश’ बनाया गया है। मेले की आयोजक संस्था भारतीय व्यापार संवर्धन संगठन (इटपो) की यहां जारी विज्ञप्ति के मुताबिक प्रगति मैदान में निर्माण कार्य जारी रहने के कारण से मेले का आयोजन स्थल छोटा रहेगा। प्रदर्शनी स्थल के हाल नंबर सात से लेकर 12 और 12ए तथा पांच बड़े हैंगर में प्रदर्शनीत आयोजन किया जायेगी।  

इटपो प्रवक्ता ने बताया कि अगले साल नवंबर तक प्रदर्शनी स्थल पूरी तरह बन जाने की उम्मीद है और 2020 का व्यापार मेला अब तक का सबसे बड़ा मेला होने जा रहा है। इस बार मेले की मुख्य विषयवस्तु ‘‘कारोबार सुगमता’’ रखी गई है। विचारणीय यह है कि विश्व बैंक की कारोबार सुगमता रैंकिंग में भारत 63वें स्थान पर पहुंच गया है। पिछले पांच साल में भारत विश्व बैंक की कारोबार सुगमता रैंकिंग में 134वें स्थान से तेजी से आगे बढ़कर 2019 में 63वें स्थान पर पहुंच गया। इस रैंकिंग में वर्ष 2014 में भारत का स्थान 134वें पायदान पर था। वर्ष 2017 में भारत 100वें पर पहुंचा और 2019 में 63वें स्थान पर पहुंच गया। आईआईटीएफ 2019 में बिहार और झारखंड को ‘फोकस राज्य’ बनाया गया है बल्कि  अफगानिस्तान को ‘भागीदार देश’ और दक्षिण कोरिया को ‘फोकस देश’ बनाया गया है।

 इन देशों के अलावा आस्ट्रेलिया, बहरीन, भूटान, चीन, मिस्र, हांग कांग, ईरान सहित कई अन्य देशों की कंपनियां भी मेले में भाग लेंगी। विज्ञप्ति के मुताबिक व्यापार मेले के पहले पांच दिन 14 से 18 नवंबर केवल कारोबारी दर्शकों के लिये होंगे। व्यापारियों के लिये प्रवेश टिकट 500 रुपये प्रति व्यक्ति जबकि पूरे सत्र का इकठा टिकट 1800 रुपये होगा।19 नवंबर से आम दर्शकों के लिये ये मेला खुलेगा। प्रदर्शनी स्थल के किसी भी गेट पर टिकट की बिक्री नहीं होगी।  सुरक्षा और भीड़ भाड़ को ध्यान में रखते हुए प्रगति मैदान के मेट्रो स्टेशन पर भी टिकट नहीं बेचे जा सकते।  दिल्ली के अन्य 66 मेट्रो स्टेशन पर यह उपलब्ध होंगे। इसके अलावा ऑनलाइन टिकट भी बुक करा सकते, जो ‘बुकमाईशो.कॉम’ पर किये जा सकते है|

जगुआर-लैंड रोवर में अपनी हिस्सेदारी बेचना चाह रहा है टाटा समूह, BMW और जिली से शुरू की बातचीत

अलीबाबा: सिंगल डे सेल्स की शुरुआती 9 घंटे में ही की 16 खरब की बिक्री

यदि खरीदने जा रहे है सोना, तो इन 4 बातों का रखे ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -