अलीबाबा: सिंगल डे सेल्स की शुरुआती 9 घंटे में ही की 16 खरब की बिक्री
अलीबाबा: सिंगल डे सेल्स की शुरुआती 9 घंटे में ही की 16 खरब की बिक्री
Share:

हांगझोउ: चीन की विशालकाय ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने सिंगल्स डे सेल के पहले नौ घंटे में ही 22.63 अरब डॉलर (करीब 1,615.14 अरब रुपये) मूल्य के सामान बेच डाले। कंपनी ने बताया है कि यह पिछले वर्ष की बिक्री के मुकाबले 25% ज्यादा है। अलीबाबा हर वर्ष 11 नवंबर को सिंगल्स डे का आयोजन करती रही है। 11/11 की तारीख होने के कारण इस आयोजन को 'डबल 11' के नाम से भी जाना जाता है|

ध्यान रहे कि अमेरिका में ब्लैक फ्राइडे और साइबर मंडे जैसे शॉपिंग इवेंट्स का आयोजन होता है। अलीबाबा के चेयरमैन और सीईओ डैनियल झांग ने इन्हीं अमेरिकी समारोहों की तर्ज पर वर्ष 2009 में चीन में सिंगल्स डे के आयोजन की शरुआत की थी। पिछले 10 वर्षों में यह आयोजन दुनिया का सबसे बड़ा शॉपिंग इवेंट बना चुका है। कंपनी को उम्मीद यह है कि इस वर्ष उसके शॉपिंग प्लैटफॉर्म पर 50 करोड़ यूजर्स ऑर्डर आएंगे। पिछले वर्ष 24 घंटे के इस आयोजन में 40 करोड़ यूजर्स ने ऑर्डर किए थे।

पिछले वर्ष अलीबाबा ने सिंगल्स डे पर कुल 30 अरब डॉलर के सामान बेचे थे जो अमेरिका में आयोजित साइबर मंडे के तहत 7.9 अरब डॉलर की हुई बिक्री से बहुत ज्यादा हुई। हालांकि, पिछले वर्ष अलीबाबा की बिक्री में 27% दर्ज की गई बढ़ोतरी दर 10 वर्षों में सबसे कम रही थी। इस वर्ष यह वृद्धि दर और घटकर 25% पर रहने का अनुमान है। दरअसल, चीन के ई-कॉमर्स क्षेत्र में व्यापक सुस्ती देखी जा रही है जिससे अलबीबा का सिंगल्स डे इवेंट भी प्रभावित हो रहा है।

अक्टूबर माह में यात्री वाहनों की बिक्री में हुई वृद्धि

5 दिसम्बर को सऊदी अरामको शेयर की कीमत को करेगा तय, सबसे बड़ा IPO करने वाला है पेश

विदेशी कंपनियों के साथ सौदे कर सकती है 'स्वदेशी' पतंजलि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -