MP: ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों पर लगेगी लग़ाम, Nasal Endoscopy पर दिया जा रहा जोर
MP: ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों पर लगेगी लग़ाम, Nasal Endoscopy पर दिया जा रहा जोर
Share:

इंदौर: मध्यप्रदेश में कोरोना का कहर अब कम हो चुका है लेकिन इस बीच ब्लैक फंगस के मामले बढ़ रहे हैं। इस समय ब्लैक फंगस के मामलों में तेजी से इजाफा देखने के लिए मिल रहा है। ऐसे में यहाँ के हालात चिंताजनक बने हुए हैं और इसी के चलते लगातार सीएम शिवराज सिंह चौहान बैठक ले रहे हैं। अब उन्होंने इस बीमारी से लड़ने के लिए एक अलग टॉस्क फोर्स भी बना दी गई है। इस समय मध्यप्रदेश की सरकार की तरफ से तैयारी हो चुकी है और प्रयास है कि राज्य में ब्लैक फंगस के मामले ज्यादा ना बढ़ें।

अब इसी बीच राज्य में Nasal Endoscopy पर जोर दिया जाएगा। आप सभी को बता दें कि ये एक प्रक्रिया है जिसमें एंडोस्कोप के जरिए नेसल पैसेज को देखा जाता है। इस प्रक्रिया के जरिए समय रहते ब्लैक फंगस के इंफेक्शन के बारे में जानकारी मिल सकती है और मरीज का ट्रीटमेंट भी शुरू किया जा सकता है। इसी के चलते अब राज्य में बड़े स्तर पर ये अभियान चलाया जाएगा। हाल ही में इस बारे में प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने विस्तार से बताया है। उनका कहना है, 'ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों के बीच अब Nasal Endoscopy के जरिए समय रहते इंफेक्शन को पकड़ा जाएगा और शुरुआती चरण में ही इसे फैलने से रोका जाएगा।' वही उन्होंने यह भी बताया कि, 'इस अभियान में फ्री में ही लोगों का Nasal Endoscopy करवाया जाएगा।

इस सिलसिले में ईएनटी विशेषज्ञों से भी बात हो गई है और वे भी मुफ्त में ही इस अभियान संग जुड़ने जा रहे हैं।' इसी के साथ Nasal Endoscopy में जिन भी उपकरणों की जरूरत पड़ती है, उन्हें भी सरकार द्वारा उपलब्ध करवाया जाएगा। ऐसा होने से अब राज्य में ब्लैक फंगस को रोकने के लिए युद्ध स्तर पर काम होने जा रहा है। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कुछ समय बाद इसका जमीन पर भी असर दिखने लगेगा और राज्य में ब्लैक फंगस के मामले कम हो जाएंगे।

केपटाउन में धमाल मचा रहीं हैं निक्की तम्बोली, बिकिनी में आईं नजर

आज है बग़लामुखी जयंती, यहाँ जानिए आज का पंचांग

अरब सागर में चक्रवाती तूफान Tauktae ने ली 22 लोगों की जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -