‘आप जिस जमीन पर लकीर खींच देंगे, मंदिर के लिए दे दूँगा: अबुधाबी में बोले PM मोदी
‘आप जिस जमीन पर लकीर खींच देंगे, मंदिर के लिए दे दूँगा: अबुधाबी में बोले PM मोदी
Share:

पीएम नरेंद्र मोदी UAE (संयुक्त अरब अमीरात) के दौरे पर हैं। वहाँ PM मोदी ने RuPay कार्ड भी लॉन्च किया, यानी अब UAE में भी भारत का RuPay कार्ड चलेगा। तत्पश्चात, राजधानी अबुधाबी में पीएम ने ‘अहलान मोदी’ समारोह को संबोधित किया, जहाँ भारतीय समुदाय के लोग बड़े आंकड़े में पहुँचे। इस के चलते उन्होंने कहा कि भारत के विभिन्न प्रदेशों एवं धर्मों के लोग यहाँ आए हुए हैं, लेकिन सबके दिल जुड़े हुए हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस ऐतिहासिक स्टेडियम में हर धड़कन एक ही प्रतिध्वनि देती है – भारत-UAE की दोस्ती लंबी बनी रहे। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आइए, ऐसी यादें लेकर जाएँ जो जीवन भर बनी रहें, ऐसी यादें जिन्हें आप तथा मैं हमेशा सँजोकर रखेंगे। उन्होंने कहा कि वो वहाँ जनता से मिलने आए हैं। जनता को ‘मेरे प्यारे परिवारजनों’ कह कर संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वो अपने साथ 140 करोड़ भारतीयों का एक संदेश लेकर आए हैं, एवं यह सरल लेकिन गहन है – भारत को आप पर गर्व है! उन्होंने कहा कि UAE ने उन्हें अपने सर्वोच्च सम्मान ‘द ऑर्डर ऑफ जाएद’ से सम्मानित किया, ये उनके लिए सौभाग्य की बात है।

पीएम मोदी ने कहा कि ये सम्मान भी सिर्फ उनका नहीं है, बल्कि करोड़ों भारतीयों का सम्मान है, आप सभी का सम्मान है। उन्होंने इस पर खुशी व्यक्त की कि अमीरात के साथियों ने भारतीयों को अपने दिल में जगह दी है, अपने सुख-दुख का साझीदार बनाया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि समय के साथ ये रिश्ता दिनोंदिन तथा मजबूत होता जा रहा है। उन्होंने कहा कि जब वर्ष 2015 में उनके सामने आप सब की तरफ से यहाँ अबूधाबी में मंदिर का प्रस्ताव रखा तो उन्होंने तत्काल एक पल भी गंवाए बिना उन्होंने हाँ कर दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “उन्होंने (UAE के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायेद अल नाह्यान) यहाँ तक बोल दिया कि जिस जमीन पर लकीर खींच लेंगे, मैं दे दूँगा। अब अबूधाबी में इस भव्य-दिव्य मंदिर के लोकार्पण का वक़्त आ गया है। आज 21वीं सदी के इस तीसरे दशक में भारत तथा UAE का रिश्ता एक अभूतपूर्व ऊँचाई पर पहुँच रहा है। हम एक-दूसरे के विकास में साझीदार हैं। हमारा रिश्ता प्रतिभा का है, इनोवेशन का है, संस्कृति का है। आज यूएई भारत का तीसरा सबसे बड़ा ट्रेड पार्टनर है।”

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उन्हें हर भारतीय के सामर्थ्य पर इतना अधिक विश्वास है कि इसी भरोसे के दम पर मोदी ने एक गारंटी भी दी है। उन्होंने कहा कि मोदी ने अपने तीसरे टर्म में भारत को तीसरे नंबर की इकोनॉमी बनाने की गारंटी दी है, तथा मोदी की गारंटी यानी, गारंटी पूरा होने की गारंटी। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज भारत को दुनिया एक विश्व बंधु के रूप में देख रही है, आज दुनिया के हर बड़े मंच पर भारत की आवाज सुनी जाती है। कहीं भी संकट आता है तो सबसे पहले पहुंचने वाले देशों में भारत का नाम होता है। पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत को विश्व एक विश्व बंधु के रूप में देख रही है। आज दुनिया के हर बड़े मंच पर भारत की आवाज सुनी जाती है। कहीं भी संकट आता है तो सबसे पहले पहुंचने वाले देशों में भारत का नाम होता है। उन्होंने खबर दी कि जल्द ही फ्रांस, श्रीलंका और मॉरीशस की भांति UAE में भी भारत का ऑनलाइन इंस्टेंट पेमेंट सिस्टम UPI लॉन्च हो जाएगा।

बीवाईडी सील प्रीमियम इलेक्ट्रिक सेडान जल्द भारत में होगी लॉन्च, मिलेगी 700 किमी की रेंज

प्रेशर कुकर में बनाएं तंदूरी रोटी, इसका स्वाद ढाबे जैसा होगा

'प्रवासी भारतीयों पर गर्व..', UAE के अहलान मोदी कार्यक्रम से पहले बोले प्रधानमंत्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -