राष्ट्रपति की कार पर आखिर क्यों नहीं होती है नम्बर प्लेट? जानिये
राष्ट्रपति की कार पर आखिर क्यों नहीं होती है नम्बर प्लेट? जानिये
Share:

आप ने आज तक जो भी गाडी देखी होगी उन सभी पर नंबर प्लेट तो जरूर देखी होगी. बहुत कम बार ही ऐसा हुआ होगा जब आपने किसी की गाड़ी पर नम्बर प्लेट ना देखी हो लेकिन उसके पीछे भी एक बड़ा कारण होता हैं. लेकिन भारत सरकार ने कुछ लोगों को बिना नम्बर प्लेट की गाड़ियों की मान्यता दें रखी हैं. शायद आप नहीं जानते होंगे कि आखिर कौन हैं वो लोग जिन्हे बिना नम्बर प्लेट की गाड़ी की मान्यता प्राप्त हैं? आइये आपको बताते हैं उनके बारे में-

वो लोग हैं देश के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, राज्यों के राज्यपाल और कई अन्य वीवीआईपी जिनकी गाड़ी पर नम्बर प्लेट नहीं लगाई जाती हैं. सिर्फ ये ही नहीं बल्कि विदेश मंत्रके के पास भी ऐसी कई कार हैं जिनपर नम्बर प्लेट नहीं हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें किसी भी गाड़ी की नम्बर प्लेट रजिस्टर्ड होती हैं ताकि उसके जरिए गाड़ी के मालिक की पहचान आसानी से हो जाए. बिना नम्बर प्लेट की गाड़ियों में विदेशों से आए मेहमानों को लाया जाता है और उन्हें उसमे घुमाया भी जाता हैं.

एक ओर तो भारत में सभी वीआईपी लोगों की गाड़ी पर से लाल बत्ती को हटाया जा चुका हैं लेकिन अब तक ब्रिटिशो द्वारा बनाया गया ये नियम मान्य हैं. यही वजह हैं कि राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, राज्यों के राज्यपाल और कई अन्य वीवीआईपी लोगो की कार में नम्बर प्लेट नहीं होते हैं. ऐसा माना जाता हैं कि इन सभी लोगो की सुरक्षा के लिहाज़ से इन गाड़ियों में नम्बर प्लेट नहीं होते हैं.

इस कैफ़े में केवल सामान तोड़ने और गाली देने आते है लोग

फादर्स डे 2018: आखिर किस दिन से मनाया गया था फादर्स डे, किसने की थी शुरुआत

'बच्चों को रुलाने' से लेकर 'पत्नी को कन्धों पर लेकर भागने' तक, यह हैं दुनिया के हैरतंगेज़ खेल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -