नासा ने ली स्पेस से एक आकर्षक
नासा ने ली स्पेस से एक आकर्षक "जेलीफिश आकाशगंगा" की तस्वीर
Share:

नासा के हबल स्पेस टेलीस्कोप ने एक आकर्षक "जेलीफ़िश आकाशगंगा" की तस्वीर ली है। गैस के इसके चमकीले तार, जो "फ्लोटिंग जेलीफ़िश टेंटेकल्स" से मिलते जुलते हैं और आकाशगंगा के उज्ज्वल कोर से नीचे पीछे चलते हुए देखे जा सकते हैं, ने इसे उपनाम अर्जित किया है। ब्रह्मांडीय वस्तु, जिसे JO204 के रूप में जाना जाता है, पृथ्वी से लगभग 600 मिलियन प्रकाश वर्ष दूर है और नक्षत्र सेक्सटन्स में स्थित है।

अप्रैल 1990 के लॉन्च के बाद से, हबल टेलीस्कोप ने 40,000 से अधिक ब्रह्मांडीय वस्तुओं की जांच की है। इसने ऐसे दृश्य दिए हैं जो जमीन से संभव नहीं हैं, जिनमें से एक जेओ 204 आकाशगंगा की सबसे रीसेंट खोज है। आकाशगंगा समूहों में, एक प्रकार की आकाशगंगा को जेलीफिश आकाशगंगा के रूप में जाना जाता है। गैसों द्वारा पीछे छोड़ी गई लंबी पूंछ के कारण इन आकाशगंगाओं में विशिष्ट उपस्थिति होती है।

छवि में, जेलीफिश आकाशगंगा अग्रभूमि पर कब्जा कर लेती है और एक धुंधली चमक से घिरी होती है। अंधेरे की पृष्ठभूमि के खिलाफ केवल कुछ अन्य सितारों और छोटी आकाशगंगाओं को देखा जा सकता है। आकाशगंगा की सर्पिल भुजाओं और उज्ज्वल कोर दोनों को छवि में देखा जा सकता है, साथ ही एक झुकी हुई सर्पिल आकाशगंगा दिखाई देती है। एक धुंधली और मंद आकाशगंगा बाईं ओर JO204 को छूती प्रतीत होती है।

यह तस्वीर कठोर वातावरण में तारों के गठन को बेहतर ढंग से समझने के लिए एक सर्वेक्षण के हिस्से के रूप में ली गई थी। रैम प्रेशर स्ट्रिपिंग गैस चैनलों का कारण है जो जेओ 204 से नीचे की ओर स्ट्रीमिंग कर रहे हैं और 'फ्लोटिंग जेलीफिश टेंटेकल्स' से मिलते जुलते हैं।यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) के अनुसार, इंटरगैलेक्टिक माध्यम के खिलाफ जेलीफिश आकाशगंगाओं की गति, जो एक आकाशगंगा समूह में आकाशगंगाओं के बीच रिक्त स्थान को भरती है, उन्हें रैम दबाव का अनुभव करने का कारण बनती है।

इस आंदोलन द्वारा लाई गई आकाशगंगाओं के तीव्र दबाव के परिणामस्वरूप अधिक शिथिल रूप से बंधी हुई गैस दूर हो जाती है। स्पष्टीकरण के लिए अपने आप को तेज हवा के झोंके के रास्ते में होने के रूप में सोचें। इस उदाहरण में, गति में तरल पदार्थ हवा है। इसी तरह, आकाशगंगा की कम कसकर बंधी हुई गैस को रैम के दबाव से छीन लिया जाता है, जिससे "जेलीफिश के टेंडिल" को निशान के रूप में पीछे छोड़ दिया जाता है। ईएसए के अनुसार, "यह गैस मुख्य रूप से आकाशगंगा में ठंडी और सघन गैस है- गैस, जो रैम के दबाव से उत्तेजित और संकुचित होने पर, जेलीफिश के सुंदर टेंड्रिल्स में ढह जाती है और नए सितारे बनाती है।

अब डिवाइस चेंज करने पर भी यूट्यूब पर जारी रहेगा वीडियो देखने का सिलसिला

340 साल पुराने तारे के विस्फोट के अनदेखे क्षण हुए जारी

गूगल ने 9 भारतीय भाषाओं में लाया "अबाउट दिस रिजल्ट" फीचर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -