340 साल पुराने तारे के विस्फोट के अनदेखे क्षण हुए जारी
340 साल पुराने तारे के विस्फोट के अनदेखे क्षण हुए जारी
Share:

अंतरिक्ष के वैक्यूम में काम करते हुए, जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (जेडब्ल्यूएसटी) ने पहले अनदेखे नाटकीय क्षणों का खुलासा किया है जो एक तारे के विस्फोट के ठीक बाद होते हैं, जो विशालता में अवशेष छोड़ देते हैं।

सुपरनोवा अवशेष कैसियोपिया एवेब (कैस ए) से एक नई मध्य-अवरक्त छवि में दिखाई देता है। एक सुपरनोवा, जो तब होता है जब सूर्य के कम से कम पांच गुना द्रव्यमान वाला एक तारा विस्फोट करता है क्योंकि यह ईंधन से बाहर चला जाता है, पृथ्वी से देखा गया सबसे बड़ा विस्फोट है। यह तारा, हमारी आकाशगंगा में एक विस्फोट, विशाल तारे से सबसे कम ज्ञात अवशेष, 340 साल पहले विस्फोट हुआ था।

ब्रह्मांडीय पैमाने पर, विस्फोट अभी भी अपेक्षाकृत नया है और अपने शुरुआती चरणों में है, यह समझने का एक दुर्लभ अवसर प्रदान करता है कि इस तरह के सुपरनोवा कैसे बनते हैं। पर्ड्यू विश्वविद्यालय के डैनी मिलिसावलजेविक ने एक बयान में कहा कि केस ए एक विस्फोटित तारे के मलबे के क्षेत्र को देखने और यह समझने के लिए एक प्रकार का तारकीय शव परीक्षण चलाने का हमारा सबसे अच्छा अवसर है कि पहले से किस प्रकार का तारा था और उस तारे में विस्फोट कैसे हुआ।

इस युवा सुपरनोवा पर पहले भी शोध किया जा चुका है। चंद्र एक्स-रे वेधशाला सहित कई जमीन-आधारित और परिक्रमा वेधशालाओं ने पहले इसका अध्ययन किया है। नासा के अनुसार, वैज्ञानिकों को अब विस्फोट के कारण अवशेषों की गहरी समझ है। बुलबुले की बाहरी सामग्री गर्म धूल से उत्सर्जन के कारण नारंगी और लाल दिखाई देती है, यही वजह है कि नए कैस ए छवि में रंग इतने आकर्षक हैं। खगोलविदों ने कहा कि यह वैज्ञानिक जानकारी का खजाना प्रदान करता है। नासा के अनुसार, यह उस स्थान को इंगित करता है जहां विस्फोट करने वाले तारे का मलबा आसपास के क्षेत्र में धूल और गैस से टकरा रहा है। खगोलविदों के अनुसार, उदाहरण के लिए, ब्रह्मांडीय धूल की उत्पत्ति को विस्फोट का अध्ययन करके स्पष्ट किया जा सकता है। चूंकि प्रारंभिक ब्रह्मांड में बहुत युवा आकाशगंगाएं भारी मात्रा में धूल से भरी हुई हैं, इसलिए सुपरनोवा का अध्ययन किए बिना इस धूल की उत्पत्ति को समझना चुनौतीपूर्ण है।

जीवन के अस्तित्व के लिए जैसा कि हम जानते हैं, कैस ए बनाने वाले सुपरनोवा आवश्यक हैं। नासा ने एक विज्ञप्ति में कहा, उन्होंने हमारे रक्त में लोहे और हमारी हड्डियों में कैल्शियम जैसे पदार्थों को इंटरस्टेलर स्पेस में फैला दिया, जिससे तारों और ग्रहों की अगली पीढ़ियों को निषेचित किया गया।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -