गूगल ने 9 भारतीय भाषाओं में लाया
गूगल ने 9 भारतीय भाषाओं में लाया "अबाउट दिस रिजल्ट" फीचर
Share:

गूगल ने  शुक्रवार को घोषणा की, कि उसका "अबाउट दिस रिजल्ट" फीचर नौ भारतीय भाषाओं सहित वैश्विक स्तर पर उपलब्ध होगा, ताकि दुनिया भर के लोगों को जानकारी का मूल्यांकन करने और यह समझने में मदद मिल सके कि यह कहां से आ रहा है क्योंकि भारत में ऑनलाइन गलत सूचना के लिए खोज रुझान 2023 में सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गए हैं।

तीन बिंदु अब Google खोज पर अधिकांश परिणामों के बगल में दिखाई देंगे, भले ही आप जिस भाषा में खोज रहे हों। गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, "उन तीन बिंदुओं को टैप करने से आपको इस बारे में अधिक जानने का एक तरीका मिलता है कि आप जो जानकारी देख रहे हैं वह कहां से आ रही है और हमारे सिस्टम ने कैसे निर्धारित किया कि यह आपके सवाल के लिए उपयोगी हो सकता है।

उपयोगकर्ता उन वेबसाइटों को बेहतर ढंग से चुन पाएंगे जिन्हें वे देखना चाहते हैं और खोज परिणाम जो इसके परिणामस्वरूप उनके लिए सबसे अधिक फायदेमंद होंगे।

Google ने प्रतिभागियों को बेहतर ढंग से समझने में सहायता करने के प्रशिक्षण बनाने के लिए मीडिया साक्षरता विशेषज्ञों के साथ सहयोग किया है कि गलत सूचना को इसका मुकाबला करने के साधन के रूप में कैसे पहचाना जाए।

कंपनी ने भारत में मीडिया साक्षरता के लिए एक बहु-हितधारक नेटवर्क फैक्टशाला के साथ सहयोग किया, जिसे 250 से अधिक पत्रकारों और अन्य विशेषज्ञों द्वारा प्रशासित किया जाता है और 15 से अधिक भारतीय भाषाओं में पाठ्यक्रम और कार्यक्रम प्रदान करता है।

व्यवसाय के अनुसार, फैक्टशाला इस साल मीडिया साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए नए और आविष्कारशील प्रारूपों के साथ प्रयोग करने में मीडिया और सामुदायिक संगठनों का समर्थन करने के लिए एक इनक्यूबेटर कार्यक्रम शुरू कर रहा है। इसके अलावा, फैक्टशाला 500 कॉलेजों के साथ साझेदारी में युवाओं और पहली बार मतदान करने वालों के लिए एक अभियान चलाएगी।

2016 के बाद से, उन्होंने भारत में 60,000 से अधिक पत्रकारों और मीडिया छात्रों को जीएनआई इंडिया ट्रेनिंग नेटवर्क और गूगल के टीचिंग फेलो के माध्यम से इंटरनेट गलत सूचना को पहचानने और गलत साबित करने की क्षमताओं पर प्रशिक्षित किया है।

15 से अधिक भाषाओं में आयोजित 1,200 से अधिक कार्यशालाओं ने 1,450 से अधिक न्यूज़रूम और 1,200 कॉलेजों को लाभान्वित किया है।

इंटरनेट दिग्गज ने यह भी दावा किया कि उसने 2022 में जीएनआई फैक्ट चेक अकादमी की स्थापना की ताकि तथ्यों के साथ झूठे दावों की जांच करने और जलवायु परिवर्तन से जुड़ी गलत सूचनाओं का मुकाबला करने की उनकी क्षमता विकसित करने में न्यूजरूम का समर्थन किया जा सके।

यूट्यूब ने 2022 के अंत में भारत में गलत जानकारी की पहचान करने और आकलन करने में उपयोगकर्ताओं की सहायता करने के लिए एक पहल के रूप में "प्रेस पॉज" की शुरुआत की।

Google के 1400 कर्मचारियों ने सुन्दर पिचाई को लिखा खुला खत, रखी ये मांग

लोगों की जासूसी करने के लिए बनाए गए चाइनीज ऐप्स को गूगल ने किया बैन

GOOGLE ने पेश किया अपना अब तक का सबसे धांसू फीचर्स वाला फ़ोन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -