इस तरह बनाये सर्दी में पालक का गर्मागर्म सूप
इस तरह बनाये सर्दी में पालक का गर्मागर्म सूप
Share:

सर्दिया आ चुकी है और सर्दियों के मौसम गर्मागर्म चीजे खाने पीने का बड़ा मन करता है, और ऐसे में आप कुछ खास बनाना चाहते है तो हम आपकी मदद कर सकते है, क्योकि आज हम आपको बताने जा रहे है पालक के सूप के बारे में जिसे आप जल्दी ही बना पाएंगे इसे बनाने के लिए आपको इन सामग्री की जरुरत होगी जो इस प्रकार है.

सामग्री-

अदरक 1/2 इंच लम्बा टुकड़ा, सादा नमक - 1/2 छोटा चम्मच, काला नमक - 1/4 छोटा चम्मच, काली मिर्च – 1/4 छोटा चम्मच, नींबू - 1/2, मक्खन - 1-2 टेबल स्पून, क्रीम - 2 टेबल स्पून, हरा धनियां - 1 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ). 

बनाने की विधि -

सबसे पहले आप पालक की डंडिया हटा कर साफ कर लीजिए फिर इन्हे काटकार एक बर्तन में रख लीजिए. इसके बाद, टमाटर, अदरक के भी 4 से 5 टुकड़े करते हुए काट लीजिए. साथ ही इन्हें भी उसी पालक वाले बर्तन में डाल दीजिए. अब इसमें 1 कप पानी भी डाल लीजिये और इन्हें उबाल आने के बाद 2 से 3 मिनट और उबाल लीजिए. इसके बाद, गैस बंद कर दीजिए और पालक को ठंडा करे. ठंडा होने के बाद इन्हे मिक्सर से बारीक पीस लीजिए. अब पिसे हुए मिश्रण में 3 कप मिलाइए और छान लीजिए.

अब छाने गए सूप को फिर से आग पर रखिए. इसमें सेंधा नमक, काला नमक और काली मिर्च डालिए, सूप में फिर से उबाल आने के बाद 2-3 मिनट और पका ले, अब बस आप इसमें मक्खन और निम्बू का रस डालें. अब इस गर्मागर्म पालक का सूप प्याले में निकाल लीजिए और सूप के ऊपर क्रीम और हरा धनियां डाल कर सजाइए. इस तरह बनाकर तैयार है गर्मागर्म पालक का सूप.

ये भी पढ़े

जानिए, बिहार के प्रसिद्ध लड्डू के बारे में

इस तरह तैयार करें चने की दाल की स्वादिष्ट कचौड़िया

इस तरह झटपट तैयार करें केसरिया मीठे चावल

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -