किसानों से PM सम्मान राशि के पैसे वापस ले रही सरकार, जानें कांग्रेस के आरोपों में कितनी सच्चाई ?
किसानों से PM सम्मान राशि के पैसे वापस ले रही सरकार, जानें कांग्रेस के आरोपों में कितनी सच्चाई ?
Share:

नई दिल्ली: कांग्रेस ने बड़ा दावा करते हुए कहा है कि केंद्र की मोदी सरकार उन किसानों को नोटिस जारी कर रही है जो कि प्रधानमंत्री किसान योजना के लिए योग्य नहीं हैं। पार्टी की ओर से कहा गया है कि सरकार गरीब किसानों से रिकवरी भी करने वाली है। विपक्षी दल ने दावा किया है कि सरकार एक ओर अपने उद्योगपति दोस्तों को करोड़ों रुपये का लोन दे रही है और दूसरी ओर किसानों से पैसा वापस ले रही है। 

एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कांग्रेस के प्रवक्ता अखिलेश प्रताप सिंह ने कहा है कि जो भी किसान, सम्मान निधि पाने हेतु योग्य नहीं हैं सरकार ने उन पर कार्रवाई करना और पैसा वापस लेना शुरू कर दिया है। अखिलेश प्रताप सिंह ने कहा है कि, यह किसान सम्मान निधि नहीं बल्कि 'किसान अपमान विधि' योजना है। कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि जो सरकार अपने उद्योगपति मित्रों का करोड़ों का कर्ज माफ कर रही है, वही किसानों से पैसा वापस ले रही है।

बता दें कि वर्ष 2019 में मोदी सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना शुरु की थी। लोकसभा चुनाव से एन पहले यह योजना शुरू की गई थी। चुनाव से पहले किसानों के बैंक अकाउंट में इस योजना के तहत एक किस्त भी पहुंच चुकी थी। कांग्रेस का कहना है कि सरकार की सूची में दो करोड़ लोग हैं जो कि इस योजना के लिए अयोग्य हैं। ऐसे में किसानों को नोटिस भेजा जा रहा है कि वे यह पैसा लौटा दें।  

कांग्रेस के आरोपों का सच क्या ?

बता दें कि, केंद्र सरकार यह पहले ही बता चुकी है कि कुछ अपात्र लोगों को भी पीएम सम्मान निधि के पैसे मिल गए हैं। इस संबंध में अधिसूचना जारी की गई है कि वे लोग यह धनराशि वापस लौटा दें। वेब पोर्टल पर भी पैसे वापस करने का विकल्प दिया गया है। बता दें कि किसान सम्मान निधि के लिए कुछ मापदंड निर्धारित किया गया था। कुछ लोग जो इनकम टैक्स भरते हैं, वे भी इस योजना का फायदा ले रहे थे, जबकि योजना गरीब किसानों की मदद के लिए है। ऐसे में उनसे रकम वापसी को कहा गया है। 

आज आदिगुरु शंकराचार्य की पुण्यभूमि पर होंगे पीएम मोदी, करेंगे वेद पाठशाला का शिलान्यास

बिना मांस 1-2 दिन जिन्दा नहीं रह सकते क्या ? जानिए हाई कोर्ट ने क्यों कही ये बात

खुशखबरी: 100 रुपए तक घटे LPG सिलेंडर के दाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -