किसानों को सरकार ने दिया बड़ा दिवाली गिफ्ट, जानिए मिलेगा क्या फायदा?
किसानों को सरकार ने दिया बड़ा दिवाली गिफ्ट, जानिए मिलेगा क्या फायदा?
Share:

रायपुर: छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा है कि दीपावली के पहले किसानों, भूमिहीन कृषि श्रमिकों एवं गोबर विक्रेताओं को तकरीबन 180 करोड़ रूपए से ज्यादा की राशि का भुगतान किया जाएगा। सीएम बघेल ने आज अपने निवास दफ्तर में गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों के अकाउंट में 8 करोड़ 13 लाख रूपए की राशि का ऑनलाईन ट्रांसफर करते हुए यह खबर दी है।

सीएम भूपेश बघेल ने बताया कि 17 अक्टूबर को किसानों को राजीव गांधी किसान न्याय योजना की तीसरी किस्त के साथ राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना तथा गोधन न्याय योजना की रकम का भुगतान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दीपावली हम सब के लिए बड़ा पर्व है। दीपावली के पहले रकम प्राप्त होने से हम सब धूमधाम से दीपावली मनाएंगे। मुख्यमंत्री बघेल ने इस रकम में से गोबर विक्रेता पशुपालकों, ग्रामीणों को 5.34 करोड़ रुपए की रकम दी है। गौठान समितियों को 1.69 करोड़ एवं महिला स्व सहायता समूहों को 1.11 करोड़ रूपए की लाभांश राशि वितरित की गई है। गोबर विक्रेताओं को आज भुगतान की गई रकम को मिलाकर गोबर खरीदी के बदले में अब तक 170.34 करोड़ रूपए का भुगतान किया जा चुका है।

भूपेश बघेल ने समारोह में किसानों से पैरादान की अपील करते हुए कहा कि धान की कटाई आरम्भ होने वाली है। किसान पैरा न जलाएं, गौठानों में मवेशियों के चारे के लिए पैरादान करें। पशुओं के लिए चारे की व्यवस्था होने से वे खेत में नहीं जाएंगे। इससे खरीफ फसल के साथ-साथ उन्हारी फसल भी बचेगी। उन्होने कृषि विभाग के अफसरों से उन्हारी फसलों, सरसों, तिवरा, अलसी आदि के बीज का इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं। सीएम बघेल ने कहा कि राज्य में किसानों से समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी 1 नवम्बर से आरम्भ की जाएगी। अफसरों को धान खरीदी केन्द्रों में सभी जरुरी व्यवस्था करने के निर्देश दे दिए गए हैं, जिससे किसानों को धान बेचने में असुविधा न हो।

'सरकार के पाप का घड़ा अब भर चुका', साधुओं की पिटाई पर इस नेता का आया बड़ा बयान

शराब घोटाले पर ED की छापेमारी से भड़के केजरीवाल, मनीष सिसोदिया को खुद दे डाली क्लीन चिट

सपा से टकराव बढ़ा तो भाजपा की तरफ चल पड़े राजभर, बांधे डिप्टी सीएम की तारीफों के पुल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -