मलयालम के लिए जारी की गई पहली समान सांकेतिक भाषा वर्णमाला
मलयालम के लिए जारी की गई पहली समान सांकेतिक भाषा वर्णमाला
Share:

तिरुवनंतपुरम: सामाजिक न्याय मंत्री आर बिंदू ने कहा, मलयालम में पहली समान सांकेतिक भाषा की वर्णमाला श्रवण बाधित लोगों के जीवन में गुणात्मक बदलाव लाएगी। मंत्री ने पहली मलयालम वर्दी सांकेतिक भाषा वर्णमाला जारी की और विशेष स्कूलों में इसके उपयोग पर गौर करने का वादा किया।

ऑल केरल एसोसिएशन ऑफ द डेफ के सहयोग से नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पीच एंड हियरिंग (एनआईएसएच) द्वारा विकसित सांकेतिक भाषा वर्णमाला को जारी करते हुए, मंत्री ने कहा कि "मलयालम वर्णमाला के उपयोग के संबंध में सामान्य शिक्षा विभाग के साथ चर्चा शुरू की जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि यह एनआईएसएच के समर्पित प्रयास का परिणाम है, जिसमें श्रवण-बाधित लोगों की कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए, जो हवा में अपने हाथों से इशारे करके संवाद करते हैं। 

वर्तमान में, अंग्रेजी और हिंदी में सांकेतिक भाषा में अक्षर हैं। मलयालम में नव विकसित वर्णमाला बधिर समुदाय के लिए अपार संभावनाएं खोलेगी। मलयालम वर्णमाला, जिसमें स्वर और व्यंजन शामिल हैं, सांकेतिक भाषा में उँगलियों की वर्तनी है। इसका प्राथमिक चरण विशेष रूप से पूरे केरल में बधिर स्कूलों के लिए तैयार किया गया है। मलयालम में नई सांकेतिक भाषा वर्णमाला होंठों के हिलने-डुलने के माध्यम से संदेश देने में शिक्षकों की चुनौती को समाप्त कर देगी।

मेघालय में यात्रियों से भरी बस नदी में गिरने से 6 लोगों की मौत

तेलंगाना में शुरू हो गई है डेयरी क्रांति: केटी रामा राव

नई नौकरियों को लेकर केरल सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -