भारतीय वायुसेना में शामिल हुआ महिला अग्निवीरों का पहला जत्था, पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर किया मार्च
भारतीय वायुसेना में शामिल हुआ महिला अग्निवीरों का पहला जत्था, पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर किया मार्च
Share:

नई दिल्ली: भारतीय वायु सेना में महिला अग्निवीरों के पहले बैच की पासिंग आउट परेड शनिवार को आयोजित की गई, क्योंकि उन्होंने लघु-सेवा योजना अग्निपथ के तहत चार महीने का प्रशिक्षण पूरा कर लिया है। कर्नाटक के बेलगावी में एयरमैन ट्रेनिंग स्कूल में आयोजित परेड में 153 महिला अग्निवीर वायु कैडेटों ने इतिहास रचते हुए अपने पुरुष समकक्षों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर मार्च किया।

पुरुष और महिला प्रशिक्षुओं सहित कुल 2280 अग्निवीरवायु ने 22 सप्ताह का प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। यह अग्निवीर वायु पुरुषों का दूसरा दल था। बता दें कि, अग्निवीर, अग्निपथ योजना के तहत सेना विंग में नियुक्त कैडेट हैं, जो एक अल्पकालिक सेवा युवा भर्ती है। अग्निवीरवायु के इस इंटेक को जून 2023 में वायुसेना में शामिल किया गया था। पासिंग आउट परेड की समीक्षा एयर मार्शल आर मूलीश ने की, जिन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले पुरस्कार विजेताओं को बधाई दी और सम्मानित किया।

एयर मार्शल ने इस बात पर प्रकाश डाला कि वैश्विक सुरक्षा परिदृश्य में नई चुनौतियाँ उभर रही हैं। इसलिए, 22 सप्ताह के दौरान हासिल किए गए युद्ध प्रशिक्षण और सैन्य तैयारियों का उपयोग सैन्य उद्देश्यों की प्राप्ति में किया जाना चाहिए। अग्निवीरों की भर्ती चार साल की अवधि के लिए की जाती है, जिसमें उनकी सेवा को अतिरिक्त चार साल के लिए बढ़ाने का विकल्प होता है।

अपनी सेवा पूरी करने के बाद, 25 प्रतिशत अग्निवीरों को स्थायी सैनिक के रूप में नियमित सेना में शामिल होने के लिए चुना जाएगा। शेष 75 प्रतिशत को सेना से छुट्टी दे दी जाएगी और उन्हें एक विच्छेद पैकेज मिलेगा जिसमें एकमुश्त भुगतान, एक कौशल प्रमाणपत्र और रोजगार खोजने के लिए सहायता शामिल है।

नागार्जुन सागर डैम को लेकर आपस में भिड़े आंध्र और तेलंगाना, केंद्र सरकार को करना पड़ा हस्तक्षेप

दिल्ली-आगरा हाईवे पर दो वाहनों में भीषण टक्कर, 5 लोगों की दुखद मौत

तमिलनाडु में सुरक्षा अलर्ट: संभावित आतंकी साजिश में 3000 किलोग्राम विस्फोटक जब्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -